गर्भावस्था में जी मचलाना है सामान्य, जानें 5 उपाय


गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य से जु़ड़ी कुछ समस्याएं बेहद आम होती हैं। उन्हीं में से एक समस्या है उल्टी आना या जी मचलाना। लेकिन इस स्थिति से बचने का उपाय भी पता होना जरूरी है। जानिए ऐसे 5 उपाय जो गर्भावस्था में इस समस्या से आपको निजात दिला सकते हैं - 
1 भले ही आपको जनकर आश्चर्य हो, लेकिन सुबह उठने पर अगर आप टोस्ट का एक टुकड़ा खाएंगी तो जी मचलाने की समस्या से दूर रह सकती हैं। वहीं नींबू का काले नमक के साथ चूसना भी कारगर उपाय है।
 
2 अदरक इस समस्या का बेहत‍रीन उपाय है। छोटा सा अदरक का टुकड़ा काले नमक के साथ मुंह में डालें और कुछ देर इस चूसते रहें। आपको पता भी नहीं चलेगा कि कब आपकी समस्या दूर हो गई।
3 अगर आपकी तासीर ठंडी नहीं है, तो ताजी में काला या सेंधा नमक और भुना जीरा मिलाकर पिएं, कुछ ही देर में उल्टी आने का जी खत्म हो जाएगा। 
नारि‍यल पानी का रोज सेवन करें 
 
4 इस समय खाने पीने का विशेष ध्यान रखें, गरिष्ठ चीजों के बजाए प्राकृतिक चीजों या पर निर्भर रहें और एक साथ अधिक खाने के बजाए थोड़ा अंतराल लेकर खाएं।
5 सुबह अदरक वाली चाय पिएं और दिन भर तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। कई बार पान की कमी और शरीर में गर्मी बढ़ना भी जी मचलाने का प्रमुख कारण होता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :