Widgets Magazine

हाई ब्लडप्रेशर करें कंट्रोल, जानें 5 टिप्स


अगर आप के मरीज हैं और इससे होने वाले खतरे को कम करना चाहते हैं, तो डॉक्टरी सलाह के अलावा एक सही डाइट अपनाना भी बेहद जरूरी और फायदेमंद होगा। अगर आप डाइट के जरिए कीजिए अपना ब्लडप्रेशर कंट्रोल, जानें टिप्स -
 
1 फल और सब्जियां - अपनी रोज की डाइट में आपको भरपूर फल और सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम 2 से ढाई कप फल और सब्जियों को डाइट में शामिल कीजिए। पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, ब्लूबेरी को डाइट में जगह देने के साथ-साथ पोटेशियम से भरपूर चीजें जैसे - तरबूज, संतरा, केला, आलू आदि भी लीजिए। पोटेशियम ब्लडप्रेशर को मेंटेन करने में काफी मददगार है।
 
2 डेयरी उत्पाद - हाईब्लड प्रेशर होने का यह जरा भी मतलब नहीं है कि आप अपने पसंदीदा डेयरी उत्पाद से दूरी बना लें। बल्कि आपको तुरंत फैट फ्री या लो फैट उत्पादों कर रुख करना चाहिए। दूध, दही, घरेलू चीज और अन्य लो फैट सामग्री को डाइट में शामिल कीजिए और स्वस्थ रहिए।
 
3 रिच प्रोटीन फूड - प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का अपनाएं। दिनभर में आपको लगभग 6 ऑन्स या इससे कम प्रोटीन लेना चाहिए। आप चाहें तो रेड मीट की जगी चिकन का चुनाव कर सकते हैं। बेहतर प्रोटीन स्त्रोत के रूप में अंडा और मछली को आप रोजाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
 
4 साबुत अनाज - प्रासेस्ड फूड की जगह साबुत अनाज खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ओट्स, सेरेल्स, होल ग्रेन ब्रेड, पास्ता को चुना जा सकता है। लेकिन बालार से इन्हें लेते समय न्यूट्रीशन लेबल और सोडियम की मात्रा को जरूर जांच लें। 8 ऑन्स साबुत अनाज आप डेली डाइट में ले सकते हैं।
 
 
5 मेवे, बीज और फलियां - राजमा, नट्स, मूंगफली, पीनट बटर, और ऐसे ही अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन हृदय की के लिए भी फायदेमंद होगा और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करेगा। सप्ताह में कम से कम 4 से 6 बार आपको इन्हें डाइट में शामिल करना चाहिए।

 
6 अल्कोहल और शुगर - अगर आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो आपको इसे सीमित करना होगा, साथ ही शुगर का सेवन भी कम करना होगा। ये दोनों ही आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा सकते हैं। संतृप्त वसा, कार्बोनेट और ट्रांस फैट युक्त चीजों से भी दूरी बनानी चाहिए। ये सभी आपकी समस्या को बढ़ाने के साथ ही हृदय की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकते हैं।
 
7 सोडियम का स्तर - हाईब्लडप्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट सोडियम का स्तर कम कर देना चाहिए। सोडियम सिर्फ नमक से नहीं मिलता बल्कि प्रोसेस्ड फूड में भी मौजूद होता है। बाजार से ऐसी चीजें लेने से पहले अच्छी तरह जांच लें। चिप्स, फ्रोजन सी फूड, सरसों, कैचप और अचार का प्रयोग कम ही करें। इनकी थोड़ी मात्रा भी आपके शरीर में सोडयम का स्तर 1000 एमजी तक बढ़ा सकता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine