फिट रहने के लिए ऐसे रखें उपवास, जानें 5 टिप्स


व्रत, सिर्फ हमारी धार्मिक आस्था का ही हिस्सा नहीं है, बल्कि बेहतर सेहतमंद जीवनशैली के लिए भी अनिवार्य है। लेकिन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है, उपवास करने का सही तरीका। आप भी जानिए 5 टिप्स - 
 
1 उपवास का प्रमुख कारण है, शरीर का शुद्ध‍िकरण। इसलिए भूखे रहकर निर्जला व्रत न रखें, बल्कि भरपूर पानी पिएं, ताकि शरीर से सभी अवांछित तत्व पसीने और पेशाब के जरिए बाहर निकल जाएं।
2 पानी के अलावा जूस, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी जैसे और एनर्जी युक्त पेय पदार्थों का सेवन करें, ताकि आपको कमजोरी भी महसूस न हो और पोषण भी मिल जाए।
 
3  रेशेदार और ऐसे फलों का प्रयोग ज्यादा करें जिसमें पानी की मात्रा अच्छी हो। नमक और मसालों का प्रयोग कम या न ही करें ताकि सही तरीके से शरीर शुद्ध हो सके और आप स्वस्थ रहें।
4  भारी एवं तेल मसाले वाले भोजन से दूर रहें और तनाव छोड़कर मन को शांत रखें, क्योंकि उपवास तन और मन दोनों की सेहत के लिए होता है। 
 
अपनी पूरी करें और समय-समय पर कुछ न कुछ लेते रहें, ताकि उपवास शरीर और मन के लिए ऊर्जा से भरपूर रहे, न कि थका देने वाली सजा बनकर रह जाए। >


वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :