बारिश में न करें मछली का सेवन, जानें 4 कारण

Widgets Magazine


अगर आप मांसाहारी हैं और मछली यानि खाना आपको बेहत पसंद है, तो बरसात के मौसम में आपको इस पसंद से दूरी बना लेनी चाहिए, अन्यथा के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों? तो जरूर जानिए यह 4 नुकसान - 
1 पहला कारण यह है कि के मौसम में मछलियों को बड़ी मात्रा में स्टोर करके रखा जाता है और उन पर केमिकल का इस्तेमाल भी होता है ताकि वे खराब न हों। ऐसे में यह पेट संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
 
2 इस मौसम में तालाबों का पानी ज्यादातर खराब ही होता है, जिसके कारण इस मौसम में अबर आप जलीय जीवों या मछली का सेवन करते हैं, तो आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है।
3 मछलियों के प्रजनन का समय भी यही होता है, जब वे अंडे देती हैं। ऐसे में मछली का सेवन फूड पॉइजनिंग के साथ-साथ सेहत संबंधी अन्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है।
 
4 इस मौसम में स्टोर कर के रखी गई मछलियां पोषण के लिहाज से भी सही नहीं मानी जा सकती। अत: इस मौसम में इनका सेवन करना समझदारी वाला फैसला नहीं होगा।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।