क्या आपको भी है कपड़ों से एलर्जी, पढ़ें कारण और बचाव के उपाय


रोजाना आप अलग-अलग कपड़े पहनते हैं और किसी भी कपड़े से आपको एलर्जी हो सकती है। कई बार हमें पता भी नहीं होता कि यह एलर्जी आखि‍र कैसे हुई। इस तरह की एलर्जी से बचने के लिए यह 6 उपाय आपकी मदद करेंगे -

1 अगर आप जानते हैं कि किस प्रकार के कपड़े आपकी त्वचा पर एलर्जी का कारण बनते हैं, उनसे बचने का प्रयास करें। कई बार यह कपड़े आपकी त्वचा पर रेशेस और घाव भी दे जाते हैं। इससे बचने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप प्राकृतिक स्त्रोत से बने कपड़े जैसे कॉटन या लिनेन का प्रयोग ज्यादा करें।

2 कपड़ों के मामले में गहरे रंगों का चुनाव करने के बजाए हल्के रंगों का चुनाव करें। इसके अलावा डाइ किए गए कपड़ों का प्रयोग न के बराबर ही करें। डाइ किए गए कपड़ों में भी इस बात का ध्यान रखें कि रंग काफी हल्का हो। इन रंगों में प्रयुक्त केमिकल त्वचा पर एलर्जी पैदा करते हैं।
3 हमेशा ढीले-ढाले या कम फिटिंग वाले कपड़े ही पहनें। कपड़ा आपकी त्वचा से जितना सटा होगा वह उतना ही एलर्जी के लिए जिम्मेदार होगा। टाइट कपड़े पहनने पर सामान्य तौर पर एलर्जी होने की समस्या आपने भी देखी होगी।

4 कपड़े खरीदते वक्त आपने शायद ध्यान दिया हो, कुछ कपड़ों पर विशेष तौर पर निर्देश लिखे होते हैं, जैसे - डू नॉट आयरन, डर्ट रिपेलंट या वॉश सेपरेटली आदि। इसका मतलब है कि उन कपड़ों में केमिकल या डाई का इस्तेमाल किया गया है। इस प्रकार के कपड़े पहनने पर एलर्जी हो सकती है।
5 गंदगी भी एलर्जी का प्रमुख कारण है। हमेशा अपने कपड़ों को साफ-सुथरा रखने की कोशि‍श करें। धूल के कण और पसीना कीटाणुओं का कारण बन एलर्जी पैदा कर सकते हैं।




और भी पढ़ें :