कान में दर्द है? पढ़ें लहसुन के यह 5 उपाय


कान में वैक्स जमा होना, सर्दी के कारण दर्द होना या फिर किसी प्रकार की एलर्जी हो जाना या होना आम समस्या है, जो कई लोगों के साथ होती है। लेकिन समय पर इलाज न होने पर यह समस्या बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए लहसुन एक बेहतरीन उपाय है। जानिए लहसुन के यह 5 उपाय, जो आपको कान की तकलीफों से दिलाएंगे निजात -

1 कुछ लहसुन की कलियों को लेकर पीस लें या फिर कुचल लें। अब इस मिश्रण को एक कपड़े में लपेटकर कान पर रखें। लगभग आधा घंटा इस कपड़े को कान पर रखे रहने दें, फिर हटा लें। कुछ समय बाद आप महसूस करेंगे की आपके कान का दर्द गायब हो चुका है।

2 लहसुन की कलियों को किसी कड़क वस्तु से दबाकर कुलचें और इसे एक कपड़े में लपेटकर इसका रस सीधे कान के प्रभावित स्थाप पर डालें। इससे न केवल आपके कान का दर्द ठीक होगा बल्कि इंफेक्शन भी।
3
सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालकर गर्म करें। जब यह तेल गुनगुना रह जाए तो इसकी एक या दो बूंद कान में डालें और रुई लगा लें। ध्यान रहे कि यह तेल गरम न हो, वरना यह आपके कान के परदे को नुकसान पहुंचा सकता है।

4 लहसुन की कुछ कलियां लेकर इन्हें नमक के पानी में उबाल लें। अब इसे आंच से उतार समुद्री नमक डालकर पीस लें या फिर कुचल लें। अब इस मिश्रण को कपड़े में लपेटकर कान के उस हिस्से पर रखें जहां दर्द या इंफेक्शन हो रहा हो।
5 लहसुन को उबालकर नमक के साथ पीस लें और फिर इस लेप को कान पर या कान के पीछे वाले हिस्से में लगाएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।



नोट : उपाय आजमाने से पूर्व जानकार की सलाह अवश्य लें।


और भी पढ़ें :