सफेद चावल छोड़िए, जानिए ब्राउन राइस के 5 फायदे


जो लोग हेल्दी डाइट और व वजन कम करने में दिलचस्पी रखते हैं और चावल से परहेज करते हैं, उनके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। कैलोरी कम होने के साथ-साथ इसके और भी कुछ फायदे हैं। जानिए इसके 5 फायदे...

1
कोलेस्ट्रॉल -
ब्राउन राइस खाने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अनचाहे फैट को शरीर के आंतरिक भागों में जमने से रोकता है।

यह भी पढ़ें :
कड़ी पत्ता के यह बेहतरीन फायदे, आपको चौंका देंगे...

2 डाइबिटीज - सामान्यत: चावल में शर्करा की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण डाइ‍बिटीज के रोगी इससे दूरी बनाए रखते हैं। लेकिन ब्राउन राइस के सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता। इसलिए यह आपके लिए बेहतर विकल्प है।

3 हृदय रोग - हार्टअटैक या हृदय के अन्य रोग, ज्यादातर हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के जमाव के कारण होते हैं। ऐसे में ब्राउन राइस का सेवन इससे बचाकर आपके हृदय की भी रक्षा करता है।
4 हड्ड‍ियां - मैग्नीशियम व कैल्श‍ियम से भरपूर होने के कारण ब्राउन राइस, हड्ड‍ियों को मजबूत करने के लिए बेहद फायदेमंद है। सफेछ चावल की अपेक्षा यह के कई फायदे देता है।

5 वजन कम - वजन कम करना चाहते हैं, और चावल से दूर नहीं रह सकते, तो सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस को भोजन में शामिल करें। कुछ ही समय में आप वजन में कमी महसूस करेंगे।


और भी पढ़ें :