धूप लेने से ठीक हो सकता है ब्लड कैंसर...


लेना सिर्फ ठंड से बचने या शरीर में गर्माहट लाने के लिए ही उपयोगी नहीं है, बल्कि इसके कुछ बेद अनमोल लाभ भी मिलते हैं। तनाव, अनिद्रा जैसी समस्याओं के अलावा अगर आप से बचना चाहते हैं, तो यानि धूप लेना आपके लिए अनिवार्य है। जी हां, हाल ही हुए एक में यह बात सामने आई है कि विटामिन डी की पर्याप्तता आपको ब्लड कैंसर से बचाने में मददगार साबित होती है। विटामिन डी के स्त्रोत के रूप में सूर्य का प्रकाश बेहद अहम है।

हाल ही में ब्लड कैंसर यानि ल्यूकेमिया से जुड़ें आंकड़ों को लेकर किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। वैज्ञानिकों द्वारा ब्लड कैंसर को लेकर यह शोध विश्व के 132 देशों के आंकड़ों के आधार पर किया गया था।

दरअसल इस शोध में उन देशों को शामिल किया गया था, जहां सूर्य का प्रकाश या तो पर्याप्त मात्रा में होता है, या फिर अपर्याप्त मात्रा में पहुंचता है। शोध में सामने आए निष्कर्ष के आंकड़ों में यह पाया गया, कि जिन देशों में सूर्य का प्रकाश भरपूर मात्रा में मिला वहां के लोगों में विटामिन डी की कमी नहीं थी और ब्लड कैंसर के आंकड़ों में भी कमी देखने को मिली।


वहीं जिन देशों में सूर्य का प्रकाश सही मात्रा में लोगों को नहीं मिल पाया, उनमें विटामिन डी की कमी पाई गई, साथ ही ब्लड कैंसर के आंकड़े भी अपेक्षाकृत अधि‍क थे। इस आधार पर कहा जा सकता है, विटामिन डी की कमी के कारण ब्लड कैंसर का खतरा बना रहता है।


इस शोध के आधार पर कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक सेड्रि‍क गारलैंड का कहना है कि ब्लड कैंसर यानि ल्यूकेमिया में लगातार होती बढ़ोतरी का एक प्रमुख कारण विटामिन डी की कमी को माना जा सकता है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :