इन 6 आहारों से बचें क्योंकि... (जरूर पढ़ें)


उम्र बढ़ने के साथ होती जाती है। लेकिन की इच्छा न होना चिंताजनक हो सकता है। हमारे देश में सेक्स के बारे में लोग खुलकर बात करना पसंद नहीं करते, लेकिन इस बात को समझना बेहद आवश्यक है, कि सेक्स की इच्छा में कमी होना, केवल शारीरिक समस्या नहीं है, कुछ भी इसे कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। आइए जानते हैं, उन आहारों के बारे में, जो सेक्स की इच्छा को कम करते हैं-

सोया - पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण, स्वास्थ्य के लिहाज से भले ही सोया बहुत अच्छा हो, लेकिन इसके अधिक प्रयोग से शरीर में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम होने लगता है, जिससे कामेच्छा में कमी आती है। इसके प्रभाव से बचने के लिए सोया या टोफू का प्रयोग कम करें।

कॉर्नफ्लेक्स - सामान्यत: कॉर्नफ्लेक्स को सुबह के नाश्ते का हेल्दी विकल्प माना जाता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन शरीर में टेस्टोस्टेरॉन को कम करता है।

धनिया व पुदीना - इन दोनों का प्रयोग अक्सर भोजन को गार्निश करने या उसका स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका अधिक प्रयोग करने से भी टेस्टोस्टेरॉन का स्तर कम होता है, और कामेच्छा कम होने लगती है।

शराब - शराब का अधि‍क सेवन आपके स्वास्थ्य पर तो बुरा प्रभाव डालता ही है, साथ ही कामेच्छा में कमी पैदा कर, आपके दांपत्य जवन को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। इसके ज्यादा मात्रा में पीने पर सिरदर्द और हैंगओवर भी हो जाता है, जिससे मूड में बदलाव आता है, और संबंध बनाने का मन नहीं करता।

सौंफ - भोजन करने के बाद या आमतौर पर मुखवास के रूप में खाई जाने वाली सौंफ भी आपकी कामेच्छा को कम करने में सहायक होती है । अगर आप ऐसा नहीं चाहते, तो सौंफ का सेवन अत्यधिक न करें।

पेय पदार्थ और टॉनिक - कुछ पेय पदार्थों में कुनैन पाया जाता है, जो सीधे सिनकोना पेड़ से निकाला जाता है। यह पदार्थ अपने मलेरिया रोधी गुणों के कारण जाना जाता है। खास तौर से यह कुनैन पुरुषों में कामेच्छा में कमी के लिए जिम्मेदार माना जाता है। अत: ऐसे पेय पदार्थों व टॉनिक से बचें जिसमें कुनैन पाया जाता हो।

विज्ञापन

और भी पढ़ें :