लिवर को खराब कर देंगी यह 5 आदतें


आपकी जीवनशैली का असर आपकी सेहत पर पड़ता है, इसमें कोई शक नहीं, लेकिन फिर भी हम कई बार ऐसी आदतों को अनदेखा कर जाते हैं, जो हमारी सेहत और शरीर के अंगों को काफी हद तक प्रभावित करती हैं।  शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है, और आपकी यह 5 आदतें इसे पूरी तरह से बर्बाद कर सकती हैं - 
 
1 - अल्कोहल लेने की आदत, लिवर की शरीर से हानिकारक तत्वों को नष्ट करने की क्षमता खत्म हो जाती है क्योंकि लिवर अल्कोहल में मौजूद हानिकारक तत्वों पर काम करने में अपनी ज्यादातर क्षमता लगा देता है। इसका सेवन लिवर पर सूजन और फैटी लिवर डिसीज के लिए जिम्मेदार है। 
 
2 दवाओं का सेवन - दवाओं का अत्यधिक सेवन आपके लिवर को नुकसान पहुंचाता है और लिवर फेल होने के लिए भी जिम्मेदार होता है। खास तौर से एसिटामिनोफेन, जो आम तौर पर बिना प्रिस्किब्शन के आसानी से उपलब्ध है, लगातार कुछ दिनों तक लेने पर कर सकती हैं। इसके अलावा सप्लीमेंट्स का भी अत्यधिक सेवन लिवर खराब कर सकता है। 

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :