Widgets Magazine

लाल टमाटर के 5 फायदे और टिप्स, जरूर पढ़ें



लाल देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने में भी उतना ही कारगर होता है। लेकिन इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं, सेहत और खूबसूरती के लिए भी अनमोल हैं यह लाल टमाटर। जानिए इसके 5 कीमती फायदे... 
 
1. पोषण : पोषक तत्‍वों की दृष्‍टि से टमाटर बेहद खास हैं। इनमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाता है।
टिप्‍स : सलाद हो या सूप टमाटरों के सेवन से आपको अधिक फाइबर मिलते हैं। ये पाचन क्रिया में सहायक होते हैं, इसलिए आप भोजन से पहले स्‍टार्टर के लिए भी टमाटर की डिशेज सर्व कर सकते हैं।
 
 
2. कैंसर से बचाव : टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर के आपकी रक्षा करते हैं।
 
हाल ही किए गए एक शोध में यह पाया गया कि ऐसे लोग जो सप्‍ताह में 10 या अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, उन्‍हें प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा अन्‍य लोगों के मुकाबले 18 प्रतिशत कम होता है। इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन कोलोरेक्‍टल कैंसर से हमारी रक्षा करता है। टमाटर का अधिक सेवन फेफड़ों और आमाशय के कैंसर की रोकथाम करता है।
 
टिप्‍स : कोशिश करें कि घर पर ही टमाटर का साल्‍सा डिप बनाएं, यह बाजार की अपेक्षा हेल्‍दी होता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine