लाल टमाटर के 5 फायदे और टिप्स, जरूर पढ़ें


लाल देखने में जितना आकर्षक होता है, भोजन के स्वाद को बढ़ाने में भी उतना ही कारगर होता है। लेकिन इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं, सेहत और खूबसूरती के लिए भी अनमोल हैं यह लाल टमाटर। जानिए इसके 5 कीमती फायदे... 
 
1. पोषण : पोषक तत्‍वों की दृष्‍टि से टमाटर बेहद खास हैं। इनमें विटामिन ए और सी बड़ी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा टमाटर में अल्‍फा-लिपोइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर में रक्‍त शर्करा या ब्‍लड शुगर को नियंत्रित रखने में सहायता करता है और अपने गुण के कारण यह हमें डायबिटीज के लक्षणों से बचाता है।
टिप्‍स : सलाद हो या सूप टमाटरों के सेवन से आपको अधिक फाइबर मिलते हैं। ये पाचन क्रिया में सहायक होते हैं, इसलिए आप भोजन से पहले स्‍टार्टर के लिए भी टमाटर की डिशेज सर्व कर सकते हैं।
 
2. कैंसर से बचाव : टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व जैसे अल्‍फा-लिपोइक एसिड, लिकोपीन, कोलीन, फॉलिक एसिड, बीटा-केरोटीन और ल्‍यूटेन, प्रोस्‍टेट कैंसर के आपकी रक्षा करते हैं।
 
हाल ही किए गए एक शोध में यह पाया गया कि ऐसे लोग जो सप्‍ताह में 10 या अधिक टमाटर का सेवन करते हैं, उन्‍हें प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा अन्‍य लोगों के मुकाबले 18 प्रतिशत कम होता है। इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाने वाला बीटा-केरोटीन कोलोरेक्‍टल कैंसर से हमारी रक्षा करता है। टमाटर का अधिक सेवन फेफड़ों और आमाशय के कैंसर की रोकथाम करता है।
 
टिप्‍स : कोशिश करें कि घर पर ही टमाटर का साल्‍सा डिप बनाएं, यह बाजार की अपेक्षा हेल्‍दी होता है। > >
3. हृदय की रक्षा : चूंकि टमाटर फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास खयाल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए।
 
हाल ही में एक शोध में पाया गया कि प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन हृदय रोगों के खतरे को लगभग 49 प्रतिशत तक कम कर देता है। 
टमाटर में भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा टमाटर में पाए जाना वाला पोटेशियम किडनी में बनने वाली पथरी की भी रोकथाम करता है।
 
टिप्‍स : टमाटर के सूप में पोटेशियम की मात्रा टमाटर की अन्‍य डिशेज की तुलना में सबसे अधिक होती है, इसलिए प्रयास करें कि घर पर टमाटर का हेल्‍दी सूप बनाएं।
 
4. गर्भावस्‍था में फायदेमंद : पोषक तत्‍वों से भरपूर टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्‍वस्‍थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को प्रचुर मात्रा में पोषक तत्‍वों और विटामिन्‍स की आवश्‍यकता होती है, जिसके लिए टमाटर बेहतर विकल्‍प है। विटामिन सी मां और बच्‍चें दोनों को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करता है, जो टमाटर में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।
 
टिप्‍स : गर्भवती महिला को टमाटर सेंडविच या कम सोडियम वाले चीज जैसे खाद्य पदार्थों के साथ देना चाहिए।
 
5.  त्‍वचा पर जादुई असर :  बाजार में प्रचलित ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के बारे में आप अमूमन सुनते ही होंगे कि इनमे टमाटर का लीकोपीन मौजूद है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारण यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है, जिससे आपकी त्‍वचा आसानी से झुलसती नहीं है। इसके अलावा टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखने देते।
 
टिप्‍स : टमाटर को मैश करके आप इसके पेस्‍ट को चेहरे पर लगा सकते हैं। यह आपके चेहरे पर एक्‍स्‍ट्रा ऑइल को भी कम करता है और त्‍वचा को पोषित भी करता है। इसके आपके चेहरे की रौनक बढ़ जाती है।


और भी पढ़ें :