बेवजह पेट में हो रहा है दर्द ? जानें 5 संभावित कारण

Widgets Magazine


कभी-कभार खाने पीने या गैस की वजह से होना सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर बिना वजह आपके पेट के किसी विशेष हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह किसी बीमारी की तरफ इशारा करता है। जानिए पेट के अलग-अलग हिस्सों में दर्द का आखि‍र क्या कारण है -
 
1 बाएं ओर - अगर आपको पेट में बाएं ओर दर्द महसूस हो रहा है, और यह कभी-कभार नहीं बल्कि अक्सर होता है, तो सतर्क हो जाइए। यह किडनी संबंधी परेशानी या फिर किडनी में पथरी बनने के कारण भी हो सकता है। इस स्थि‍ति में पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं और डॉक्टर की सलाह लें।
2 दाहिनी ओर - पेट में दाहिने हाथ की ओर होने वाला दर्द जो अक्सर आपको परेशान करता है,सामान्य नहीं है। दाहिनी ओर होने वाला दर्द से जुड़ी अनेक समस्याओं की ओर इशारा करता है। यह खास तौर से अपेंडि‍साइटिस के कारण भी हो सकता है। इसके अलावा महिलाओं में नीचे की ओर यह दर्द गर्भाशय की समस्या के कारण भी हो सकता है।
 
3 बीच में - पेट के बीचो-बीच होने वाला दर्द पेट में अल्सर होने की तरफ इशारा कर सकता है। इसके अलावा गैस व अम्लीयता के कारण भी इस तरह का दर्द पैदा होता है। ऐसा होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें।
4  ऊपर की ओर - पेट में ऊपर की ओर और छाती से ठीक नीचे की ओर होने वाला दर्द, विशेष रूप से एसिडि‍टी के कारण हो सकता है। इस स्थि‍ति‍ में तुरंत दवा लेने के बजाए एक गिलास ठंडा दूध पिएं या फिर एक छोटा टुकड़ा अदरक का मुंह में डालकर चूसें। इसके बाद भी यदि दर्द कम न हो, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।
 
5 नीचे की ओर - पेट में नीचे की तरफ उठने वाला दर्द मूत्राशय से जुड़ी समस्या की ओर इशारा करता है। इसके अलावा यह मूत्रनली में इंफेक्शन या सिस्ट के कारण भी हो सकता है। महिलाओं में मासिक दर्द के दौरान भी पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है।
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।