India vs England: ओवल टेस्ट में विराट कोहली हनुमा को दे सकते हैं पदार्पण का मौका

अतुल शर्मा|
केनिंगटन ओवल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में भारतीय टीम कुछ नए बदलाव के साथ मैदान पर अपना जोहर दिखा सकती है। चौथे टेस्ट में मिली शर्मनाक हार के बाद कोहली एंड कंपनी को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया गया है।

पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर, अजहरुद्दीन से लेकर प्रेमी सभी टीम इंडिया को लानतें भेज रहे हैं। इस संकट से बचने के लिए कप्तान कोहली सीरीज के अंतिम टेस्ट में हनुमा विहारी को प्लेइंग 11 में मौका दे सकते हैं। यह उनका 'डेब्यू टेस्ट' होगा। ड्रेसिंग रूम से जो खबरें छनकर आ रही है, उससे पता चलता है कि हार्दिक की जगह हनुमा और अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिए जाने का फैसला हो चुका है।
हुनमा विहारी : हुनमा का पूरा नाम गेड हनुमा विहारी और निक नेम कन्ना है। उनका जन्म 13 अक्टूबर 1993 को आंध्रप्रदेश के काकीनाडा में हुआ। हनुमा दाएं हाथ के बल्लेबाज और ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। वे एक अदद ऑलराउंडर के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं।

हुनमा विहारी ऐसे एकमात्र भारतीय घरेलू खिलाड़ी है, जिन्होंने पहली ही गेंद पर क्रिस गेल जैसे तूफानी बल्लेबाज को आउट किया। जब भारत ने ऑस्ट्रे‍लिया में 2012 का आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीता था, उस समय विहारी भी टीम इंडिया के हिस्सा थे।
हुनमा का 2017-18 का घरेलू सीजन काफी शानदार रहा। उन्होंने 752 बनाए और इस दौरान अपना सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 302) भी बनाया। हुनमा पिछले 8 साल में घरेलू क्रिकेट में 19 शतक और 41 अर्धशतक लगा चुके हैं। 2016-17 घरेलू सीजन की बात करें तो 15 पारियों में 688 रन 57.33 के औसत से और प्रथम श्रेणी करियर में 15 शतक और 24 अर्धशतक ठोंक चुके हैं।

आईपीएल 2013 के छठे संस्करण में पहली बार हनुमा विहारी को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से खेलने का मौका मिला। आईपीएल में उन्होंने कुल 22 मैचों की 21 पारियों में 280 रन बनाए हैं। उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 46 रन रहा है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :