एशिया कप से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने दिया टीम इंडिया को जीत का मंत्र

अतुल शर्मा| Last Updated: गुरुवार, 13 सितम्बर 2018 (17:08 IST)
दुबई में होने जा रहे टूर्नामेंट को लेकर भारतीय टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को एक देते हुए कहा है कि मैं ये भलीभांति जानता हूं कि इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद टीम के सभी खिलाड़ी अभी तक इस सदमे से उभर नहीं पाए हैं कि हमारी एक छोटी सी गलती ने हमें सवालों की उस गहरी खाई में धकेल दिया, जिससे निकल पाना आसान नहीं होगा, लेकिन अब हमें सबकुछ भुलाकर एशिया कप में शानदार प्रदर्शन कर अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना होगा।

रोहित ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से टीम के सभी खिलाड़ियों में जोश भरने की कोशिश की है, जिसमें रोहित नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास कर रहे हैं। ये वीडियो उन्होंने टीम इंडिया को इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में मिली शर्मनाक हार के ठीक बाद पोस्ट किया था। वीडियो को अपलोड करते हुए रोहित ने लिखा, किट उठाओ, बैट उठाओ और अगले मिशन एशिया कप पर अपना ध्यान लगाओ।

एशिया कप की रूपरेखा : हम सभी जानते हैं कि एशिया कप में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली नहीं, बल्कि रोहित शर्मा संभालेंगे। इस टूर्नामेंट में भारत के नियमित कप्तान को आराम दिया गया है और उनके स्थान पर रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाया गया है। कोहली लंबे समय से कोई ना कोई टूर्नामेंट खेल ही रहे हैं और तीन महीने के इंग्लैंड दोरे के बाद भारत लौटेंगे, इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें इस सीरीज में आराम दिया गया है। इंग्लैंड में कोहली की पीठ का दर्द एक बार फिर उभर गया था तो चयनकर्ताओं ने इसे देखते हुए भी कोहली को आराम दिया है।

रो‍हित शर्मा की वापसी : रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज खेलकर वापस लौट आए थे, क्योंकि उनको टेस्ट सीरीज में शामिल नहीं किया गया था। तब से रोहित आराम कर रहे थे और इस बात को ध्यान में रखकर चयनकर्ताओं ने रोहित को एशिया कप में भारतीय टीम के कप्तान के रूप में चुना और खेलने का मौका दिया है।

एशिया कप का कार्यक्रम ग्रुप चरण में होगा, जिसमें दो ग्रुप बनाए गए हैं, जिन्हें A और B नाम दिया गया है। ग्रुप (A) में तीन टीमें और ग्रुप (B) में तीन टीमें हैं।

ग्रुप A की टीम 1. भारत 2. पाकिस्तान 3. हांगकांग

ग्रुप B की टीम 1. श्रीलंका 2. अफगानिस्तान 3. बांग्लादेश

ग्रुप मैच 15 सितंबर से 20 सितंबर तक खेले जाएंगे, जिसके बाद 21 सितंबर से 26 सितंबर तक सुपर फोर और फिर 28 सितंबर को निर्णायक मुकाबला खेला जाएंगा। सभी मैच दुबई के इन दोनों मैदानों पर खेले जाएंगे 1. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, दुबई 2. शेख जायद स्टेडियम, अबूधाबी। सभी मैच भारतीय समय अनुसार शाम 5 बजे शुरु होंगे।


और भी पढ़ें :