एलेस्टेयर कुक के बाद इंग्लैंड के एक और पूर्व कप्तान अपना बल्ला टांगेंगे

Last Updated: गुरुवार, 13 सितम्बर 2018 (18:28 IST)
लंदन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद अब राष्ट्रीय टीम के एक अन्य पूर्व कप्तान ने भी मौजूदा सत्र की समाप्ति के बाद पेशेवर क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा कर दी है।

इंग्लैंड को दिलाई थी पहली अंतरराष्ट्रीय जीत : ने गुरुवार को बताया कि कॉलिंगवुड मौजूदा सत्र की समाप्ति के बाद क्रिकेट के संन्यास ले लेंगे। 42 साल के कॉलिंगवुड पहले ऐसे इंग्लिश कप्तान बने थे जिन्होंने अपने नेतृत्व में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में जीत दिलाई थी। उनकी कप्तानी में वर्ष 2010 में इंग्लैंड ने आईसीसी विश्व ट्वंटी-20 खिताब जीता था।
संन्यास के फैसले से भावुक हुए : कॉलिंगवुड इंग्लैंड की तीन ऐसी एशेज सीरीज टीम का हिस्सा रहे, जिसने चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दर्ज की थी। उन्होंने वर्ष 2011 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। कॉलिंगवुड ने क्लब की वेबसाइट पर कहा कि मैं जानता था कि कभी न कभी यह दिन आ जाएगा लेकिन मेरे लिए यह आसान नहीं है, मेरे लिए यह भावनात्मक निर्णय है। हालांकि मैं जानता हूं कि यह सही समय है और मैंने अपने जीवन की सारी बची ऊर्जा इस खेल को दी है।
नई चुनौतियों के लिए तैयार : उन्होंने कहा कि मैंने इंग्लैंड और डरहम टीम के साथ बहुत कुछ हासिल किया है जिसकी मैं कल्पना नहीं कर सकता था। मैं इसके लिए शुक्रगुजार हूं। मैं अपने आने वाले भविष्य को लेकर उत्साहित हूं और नई चुनौतियों के लिए भी तैयार हूं।

कॉलिंगवुड का क्रिकेट करियर : कॉलिंगवुड ने 22 वर्ष पूर्व पदार्पण के बाद से अपने प्रथम श्रेणी करियर में 17,000 रन बनाए। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 68 टेस्टों में 4,259 रन बनाए। वे अब 24 सितंबर को के खिलाफ अपने अंतिम मैच के साथ पेशेवर क्रिकेट से भी संन्यास ले लेंगे।


और भी पढ़ें :