इन फीचर्स के साथ लांच हुई टाटा की नेक्सन

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 सितम्बर 2017 (15:46 IST)
ने अपनी पहली सब 4-मीटर कॉम्पैक्ट को लांच कर दिया है। इसकी शुरुआती कीमत 5.85 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक ग्वेंटर बट्सशेक ने कहा कि नेक्सन हमारी परंपरागत रुख से अलग हटने की कोशिश है। इस मॉडल को उतारने के साथ टाटा मोटर्स का लक्ष्य यूटिलिटी वाहन खंड में तीसरे या चौथे स्थान पर पहुंचना है।
नेक्सन टाटा मोटर्स का पहला चार मीटर से कम का स्पोट् र्स यूटिलिटी वाहन है। माना जा रहा है कि यह वाहन मारुति की विटारा ब्रेजा और फोर्ड की इकोस्पोर्ट को प्रतिस्पर्धा देगी। चार वेरिएंट एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेड प्लस में लांच हुई है। ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर इसके सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। एडवांस फीचर के तौर इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला हारमन का 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, मल्टीपल ड्राइविंग मोड और एक्टीविटी बैंड-की समेत कई फीचर दिए गए हैं।
टाटा नेक्सन का ग्राउंड क्लीयरेंस सेगमेंट में सबसे बड़ा है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 209 एमएम है। इस मामले में यह टाटा सफारी स्टॉर्म और हैक्सा से भी आगे निकल गई है। टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोट्रोन इंजन दिया गया है, जो 110 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का 4-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 260 एनएम है। दोनों इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं। ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प आने वाले समय में दिया जाएगा।

वेरिएंट और कीमत










(एक्स-शोरूम, दिल्ली)
वेरिएंट
















कीमत (पेट्रोल)

कीमत (डीज़ल)
एक्सई
















5.85 लाख रुपए

6.85 लाख रुपए
एक्सएम















6.49 लाख रुपए

7.39 लाख रुपए
एक्सटी















7.29 लाख रुपए

8.14 लाख रुपए
एक्सजेड प्लस










8.44 लाख रुपए



9.29 लाख रुपए
एक्सजेड प्लस (ड्यूल-टोन)







8.59 लाख रुपए



9.44 लाख रुपए

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :