लांच हुई होंडा की नई अमेज, कीमत 5.60 लाख, माइलेज के साथ बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स

Last Updated: बुधवार, 16 मई 2018 (17:03 IST)
नई दिल्ली। इंडिया यात्री वाहन खंड में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए अगले 3 साल में 6 नए मॉडल पेश करेगी। कंपनी ने अपनी कांपेक्ट सेडान अमेज नया मॉडल बुधवार को लांच किया। इसकी कीमत 5.6 लाख से 9 लाख रुपए तक है। इसके साथ ही कंपनी ने कहा है कि वह विशेष रूप से घरेलू बाजार के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की रणनीति बना रही है। होंडा कार्स इंडिया (एचसीआईएल) के अध्यक्ष व सीईओ गाकू नाकानिशि ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नई अमेज के साथ हम मौजूदा वित्त वर्ष में 3 नए उत्पाद पेश करेंगे। अगले 3 साल में भारत में हमारी 3 और नए मॉडल पेश करने की योजना है।

फीचर्स हैं शानदार :
की शुरुआती कीमत 5.60 रुपए है जो टॉप मॉडल में 9 लाख रुपए तक जाती है। होंडा ने इस कॉम्पैक्ट सेडान कार को चार वेरिएंट में पेश किया है। कंपनी ने कार में सुरक्षा का काफी ख्याल रखा है। हर वेरिएंट में डुअल एयरबैग मिलता है, एबीएस, चाइल्ड सीट माउंट और रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड वेरिएंट में मिलता है। इस कार में कंपनी ने 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है, जो 90 हॉर्सपावर की ताकत पैदा करता है, वहीं डीजल वेरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर का डीजल इंजन मौजूद है, जो 100 हॉर्सपावर की ताकत प्रदान करता है।
कार के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं कार 5 स्पीड यूनिट गियरबॉक्स के साथ आती है। डीजल और पेट्रोल दोनों ही वेरिएंट में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि कार के पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 19.5 किमी प्रति लीटर है। वहीं पेट्रोल के ऑटोमेटिक वेरिएंट का माइलेज 19.0 किमी प्रति लीटर है। जबकि डीजल मैन्युअल वेरिएंट का माइलेज 27.8 किमी प्रति लीटर और ऑटोमेटिक वेरिएंट का माइलेज 23.8 किमी प्रति लीटर है। ऑटोमेटिक वेरिएंट में कार की ताकत कम हो जाती है। हालांकि कंपनी ने ऐसा कार की सिटी राइड को बेहतर बनाने के लिए किया है।

सीईओ गाकू नाकानिशि ने कहा कि कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी छ:माही में नई सीआर-वी व सिविक सेडान पेश करेगी। नाकानिशि ने बाकी 3 मॉडलों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी लेकिन कहा कि ये नए खंडों की भरपाई करने वाले हो सकते हैं। कंपनी सभी संभावनाओं का अध्ययन कर रही है।

भारतीय यात्री वाहन खंड से उत्साहित कंपनी यहां अपनी बाजार भागीदारी बढ़ाने पर जोर दे रही है। नाकानिशि ने कहा कि इस साल कंपनी की बिक्री पिछले साल से अधिक होनी चाहिए। कंपनी ने 2017-18 में 1,70,026 इकाई बेचीं जबकि पूर्व वित्त वर्ष में यह संख्या 1,57,313 इकाई थी।

बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स : हालांकि कंपनी ने टॉप वेरिएंट में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं दिया है। कार के टॉप वेरिएंट में 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्मट मिलता है। कार में डेटाइल रनिंग लाइट वाले लैम्प दिए गए हैं। वहीं कार में 15 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट फॉग लैम्प, की लेस पुश स्टार्ट बटन, ऑटोमेटिक क्लाइमेंट कंट्रोल और रियर डीफॉगर भी दिया गया है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :