मीन भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय

Pisces

* 2018 का गोचर ग्रह पर आधारित समग्र वार्षिक भविष्यफल

मीन राशि- रू दि, दु, दे, दो, थ, झ, चा, ची

परिवार

इस साल आपके कार्यों में रुकावटें आ सकती हैं जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन रहेगा और उसे नियंत्रण में रखें। के सदस्यों के मध्य समन्वय स्थापित करके चलें। वाद-विवाद से बचें। पैतृक प्रॉपर्टी को लेकर कोई परेशानी आ सकती है। उस समय धैर्य तथा पूर्ण विवेक से काम लें। घर के बड़े सदस्यों के आशीर्वाद से समस्या हल हो जाएगी। भाई-बहन का सहयोग मिलता रहेगा। माता के साथ संबंध ठीक रहेगा लेकिन पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। धैर्य से काम लें तो समय ठीक रहेगा।
स्वास्थ्य

इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। लिवर संबंधी शिकायत हो सकती है। खान-पान पर विशेष ध्यान रखना होगा। शुगर की बीमारी से ग्रसित होने की आशंका है। आपको हड्डियों की बीमारी से बचने हेतु कैल्शियम का प्रयोग लाभदायक रहेगा। व्यायाम करना आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि गुरु की महादशा में सूर्य की अंतरदशा या सूर्य की महादशा में गुरु की अंतरदशा चल रही हो तो बीमारी अवश्य होगी।
धन-संपत्ति

यह साल आर्थिक मामले में कुछ नई दिशा प्रदान करने वाला है। धनलाभ के रास्ते खुलेंगे। पिता से भी आर्थिक मदद मिलने के योग हैं। अनियोजित कार्य में निवेश सोच-समझकर ही करें। के मामले में धोखा हो सकता है इसलिए किसी पर जल्द विश्वास न करें। गुरु तुला में रहते किसी को उधार पैसा न दें तो अच्छा रहेगा। इस समय तक सोच-समझकर ही खर्च करें।
नौकरीपेशा

इस साल यदि आप नई नौकरी की तलाश में हैं तो आपको अभी इंतजार करना पड़ेगा। जो नौकरी कर रहे हैं उसे तब तक नौकरी नहीं छोड़नी चाहिए, जब तक कि दूसरी नौकरी नहीं मिल जाती। नौकरी छोड़कर नई नौकरी की तलाश आपको परेशानी में डाल सकती है। नौकरी में भ्रष्टाचार से बचें। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता का लाभ तो मिलेगा, परंतु परिश्रम बहुत अधिक होगा। साल की शुरुआत में कुछ परेशानियां आ सकती हैं, परंतु वक्त के साथ स्थितियों में अवश्य सुधार होगा। विदेश यात्रा हेतु इच्छुक हैं तो अनुकूल समय है।
व्यवसाय

इस राशि से जुड़े व्यक्ति किसी व्यवसाय से जुड़े हैं तो उनको वृश्चिक का गुरु आने पर अच्छा लाभ प्राप्त होगा, परंतु इसके लिए आपको काफी इंतजार करना पड़ेगा। सितंबर 2018 के बाद व्यवसाय में वृद्धि के योग बनेंगे। नए व्यापारियों के संपर्क में आएंगे और आपको इसका लाभ अवश्य ही लेना चाहिए। व्यापार हेतु कर्ज लेना पड़ सकता है। वर्षांत तक व्यापार के लिए अनुकूल समय रहेगा। यदि मंगल भाग्य या शनि एकादश की दशा चल रही है तो धनलाभ होगा लेकिन जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचें।
आपकी राशि का स्वामी गुरु है और यदि आप ज्यादा परेशानी अनुभव करते हैं तो गुरुवार का व्रत करना शुभ रहेगा। प्रत्येक गुरुवार को पीत वस्त्र धारण करने से मान-सम्मान की वृद्धि होगी। कर्ज सोच-समझकर लें। व्यापार में जोखिम के कार्य से बचना होगा। नौकरीपेशा संभलकर चलें।

अशुभ स्थिति में यह उपाय करें

आप पुखराज धारण कर सकते हैं। अगर शुक्र आपके लिए अशुभ है या शुक्र की दशा चल रही है तो प्रति शुक्रवार को स्नान करते समय 1 चम्मच दही डालकर स्नान करें। तुला के गुरु तक निवेश करने से बचें और यदि करते हैं तो सोच-समझकर ही करें। क्रोध पर नियंत्रण रखने के लिए मोती पहनें। नित्य केसर का तिलक लगाएं।
ALSO READ:मेष भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय

ALSO READ:
वृषभ भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय


ALSO READ:
मिथुन भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय


ALSO READ:कर्क भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय

ALSO READ:
सिंह भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय


ALSO READ:
कन्या भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय


ALSO READ:तुला भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय



वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :