वृश्चिक भविष्यफल 2018 : परिवार, सेहत, धन, नौकरी, प्यार, व्यापार और उपाय

scorpio
राशि- तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू
परिवार

यह वर्ष सुखद रहेगा। भाई-बहन का साथ सुखदायी रहेगा। मिल-बांटकर खुशियां मनाने का अवसर भी प्राप्त होगा। कहीं घूमने-फिरने का मौका मिलेगा। रिश्तेदारों की ओर से प्रसन्नता भी मिलेगी, साथ ही आपका तालमेल भी बना रहेगा। शनि का गोचरीय भ्रमण राशि से दूसरे भाव में होने से कुछ मामलों में परिवार के लिए यह स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती। दांपत्य जीवन में बाधा संभव है। संताको लेकर कोई विवाद हो सकता है, साथ ही उनके स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता हो सकती है। आपको अभी शनि की अंतिम साढ़ेसाती भी चल रही है जिसके कारण घर में पैतृक संपत्ति को लेकर अनबन हो सकती है। जायदाद की खरीद-बिक्री संभव है। उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य

यह वर्ष स्वास्थ्य की दृष्टि से सामान्य है। मुंह से संबंधित परेशानी हो सकती है। आंख, कान, मस्तिष्क तथा जोड़ों में दर्द जैसी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। ठंडा-गर्म के कारण आप बीमार हो सकते हैं। पाचन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। खान-पान पर विशेष ध्यान रखना होगा। व्यायाम करते हैं तो मौसमी बीमारियों में लाभ मिलेगा।

धन-संपत्ति

इस वर्ष धनभाव का स्वामी गुरु आपकी राशि से व्यय स्थान में है। यह प्रॉपर्टी, कर्ज तथा पैतृक संपत्ति के स्थान को देख रहा है अत: प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री के योग बन रहे हैं। धनभाव का स्वामी गुरु व्यय भाव में बैठा है अत: आय से अधिक खर्च होगा हालांकि यह खर्च शुभ कार्यों के लिए होगा। यदि कहीं निवेश करना चाह रहे हैं, तो सोच-समझकर ही करें। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें अन्यथा नुकसान होगा। वर्ष अंत तक आपको पुत्रलाभ के साथ-साथ का भी लाभ होगा। शेयर बाजार से भी बेहतर लाभ होने की संभावना है इसलिए इसमें अपनी सहभागिता बनाए रखें।
नौकरीपेशा

यदि आप नौकरी नहीं कर रहे हैं तो यह समय स्ट्रगल का है। यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो पढ़ने के लिए विदेश जाने का योग बन रहा है। नौकरी कर रहे हैं तो संभलकर रहें, आपके खिलाफ साजिश हो सकती है। कार्यस्थल पर अभिमानी प्रवृत्ति से बचने की कोशिश करें। अपने कार्य पर ध्यान दें और अपने पर ही भरोसा करें, अन्य पर नहीं। अपने क्रोध पर काबू रखें। बड़े अधिकारियों से अनबन हो सकती है, इससे बचें।
व्यवसाय

वर्ष 2018 व्यापार-व्यवसाय की दृष्टि से मिला-जुला फलदायी होगा। आर्थिक लाभ होने की संभावना होगी किंतु उम्मीद से कम लाभ होगा। आर्थिक लाभ हेतु अनैतिक रास्तों का इस्तेमाल न करें। ईमानदारी से ही लाभ कमाने की कोशिश करें, लाभ अवश्य मिलेगा। इस वर्ष भाग्य आपका साथ पूरी तरह से देगा। ईष्ट मित्रों का सहयोग महत्वपूर्ण होगा। हालांकि इसके बावजूद वर्ष में कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। यदि साझेदारी में कोई कार्य कर रहे हैं तो सतर्कता बरतें, आपके साथ धोखा भी हो सकता है।
इस साल जोखिम के कार्य से बचना होगा। राजनीतिक मामलों में कोई समस्या आ रही है तो उसका हल निकालें, सफल होंगे। किसी भी निर्णय में जल्दबाजी न करें। सोच-विचार व परामर्श द्वारा ही हल निकालें।

अशुभ स्थिति में यह उपाय करें

आपकी राशि का स्वामी मंगल है अत: शुभ प्रभाव के लिए बजरंग बाण पढ़ना चाहिए। मंगल के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए हनुमान चालीसा का नियमित रूप से पाठ उत्तम रहेगा। गुस्से पर नियंत्रण रखें। लाल मुंह के बंदरों को गुड़-चना खिलाएं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :