मकर राशि का वार्षिक भविष्यफल : पं. प्रेम कुमार शर्मा के अनुसार

राशि वाले इस साल न सिर्फ अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करेंगे, बल्कि नई ऊंचाइयों को भी छू सकेंगे। मई से लेकर जुलाई तक की अवधि में कुछ ऐसी सकारात्मक चीजें घट सकती हैं जिसकी आपने कल्पना भी न की हों। नवंबर और दिसंबर के महीने में आपको शिक्षा के कई मौके मिल सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए यह साल बहुत ही शानदार रहने वाला है, खासकर उन लोगों के लिए जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस अवधि में आप नई चीजों को सीखने और पढ़ाई के प्रति काफी गंभीर रहेंगे।
आर्थिक स्थिति के मामले में आपको इस वर्ष थोड़ी सावधानी रखनी पड़ सकती है। संपत्ति को लेकर आपको इंतजार करना पड़ सकता है। पैसे कमाने के लिए आपको जी-तोड़ मेहनत करनी होगी। व्यापार में किसी तरह की रिस्क लेने से बचें और बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें और सोच-विचारकर ही पैसे लगाएं। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। अगर आप शेयर बाजार से जुड़े हैं तो आपको बेहतर मुनाफा होने वाला है।
कुल मिलाकर इस साल आपको आर्थिक मामलों में कुछ सतर्कता बरतनी होगी। 2018 की भविष्यवाणी के अनुसार इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी।

साल 2018 आपके प्रेम जीवन के लिए तोहफा साबित होने वाला है। शादीशुदा जातकों की जिंदगी प्यार और रोमांस से भरी रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है। काम का प्रेशर अधिक रहेगा जिससे आपको हद से ज्यादा थकान होगी इसलिए काम के बीच में ही आराम के लिए समय निकालें।
शुभ महीने- मई, जून, नवंबर, दिसंबर।
उपाय- 1. भगवान गणेश की नियमित रूप से पूजा करें और उन्हें दूर्वा एवं मोदक चढ़ाएं।
2. श्री गणपति अथर्वशीर्ष स्तोत्र का पाठ करें।
शुभ रंग- लाल, हल्का नीला, गहरा नीला।
शुभ अंक- 4, 13, 9।
शुभ दिन- रविवार, बुधवार।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :