क्या राहुल गांधी को अमेठी में पीटा गया...जानिए वायरल तस्वीर का पूरा सच...

Last Updated: सोमवार, 13 मई 2019 (13:13 IST)
सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में राहुल की एक आंख पर चोट लगी हुई दिख रही है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी को अमेठी में बुरी तरह पीटा गया है। फेसबुक यूजर निधि शर्मा ने राहुल गांधी की यह तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, ‘राहुल गांधी का आज अमेठी में जोरदार स्वागत हुआ। कुछ ज्यादा ही पेला है।’ सात मई को यह तस्वीर शेयर की गई थी। इसके बाद यह तस्वीर अलग-अलग ग्रुप में भी वायरल किया गया।
क्या है सच

सबसे पहले राहुल गांधी की वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया, तो हमें असली तस्वीर मिल ही गई।


राहुल गांधी की चोटिल आंख वाली जो तस्वीर अब शेयर की जा रही है, वह इसी तस्वीर को क्रॉप करने के बाद छेड़छाड़ कर बनाई गई है।


बता दें कि इस फर्जी तस्वीर के बैकग्राउंड में कैलाश पर्वत दिखाई दे रहा है और कैलाश पर्वत की यह तस्वीर राहुल गांधी ने ही बीते साल अगस्त में ट्वीट की थी।



अब हमने वायरल दावे की पड़ताल के लिए इंटरनेट पर सर्च किया, तो हमें एक भी ऐसी कोई भी न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया है कि राहुल गांधी के अपने लोकसभा क्षेत्र अमेठी में पीटे जाने का दावा फर्जी है और वायरल तस्वीर छेड़छाड़ कर बनाई गई है।


और भी पढ़ें :