यह महिला चुनाव अधिकारी हो रहीं सोशल मीडिया पर वायरल... लेकिन सच तो कुछ और ही है

Last Updated: गुरुवार, 9 मई 2019 (18:26 IST)
सोशल मीडिया पर पीली साड़ी में एक महिला की तस्वीरें आग की तरह फैल रही हैं। तस्वीरों को जयपुर का बताते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि इस महिला अधिकारी की कुमावत स्कूल पोलिंग बूथ में ड्यूटी लगी थी और वहां हुई थी।
तस्वीरों को शेयर कर यूजर्स को सलाह देने लगे कि इसी तरह सुंदर महिला अफसरों की ड्यूटी हर बूथ पर लगानी चाहिए, ताकि हो पाए। महिला अधिकारी का नाम नलिनी सिंह बताया जा रहा है, जो मिसेज जयपुर रही चुकी हैं और फिलहाल समाज कल्याण विभाग में कार्यरत हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

तस्वीरें शेयर कर बतंगड़ नाम के एक फेसबुक पेज ने लिखा-

‘ये है मिसेज जयपुर नलिनी सिंह। आप समाज कल्याण विभाग में हैं। चुनाव में इनकी ड्यूटी ईएसआई के निकट कुमावत स्कूल में थी। इनके बूथ पर 100% मतदान हुआ !! चुनाव आयोग चाहे तो ये नुस्खा हर जगह आजमाया जा सकता है...!!’



कई अन्य यूजर्स और पेजेस इस बूथ पर 98 फीसदी वोटिंग की बात भी लिख रहे हैं। लेकिन 100 बात की एक बात.. सभी चुनाव आयोग को यही बोलना चाह रहे हैं कि मतदाता जागरूकता के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च करने की जगह इस नुस्खे के बारे में विचार करना चाहिए।

सच क्या है?

वायरल तस्वीरें में से एक तस्वीर में महिला अधिकारी के बैकग्राउंड में जो बसें दिख रही हैं, उनमें एक स्कूल बस पर स्कूल का नंबर लिखा है तो दूसरी पर BBD लिखा दिखा।

स्कूल बस पर लिखा नंबर 0522-3247119/20/23 लखनऊ के एक पब्लिक स्कूल का निकला और इंटरनेट पर BBD सर्च करने पर हमें BBD University Lucknow (बाबू बनारसीदास यूनिवर्सिटी) सर्च रिजल्ट में मिला।

इसके अलावा एक और तस्वीर में भी एक बस पर G...AL UNIVERSITY लिखा देखा, तो हमने लखनऊ की सभी यूनिवर्सिटी के नाम की लिस्ट निकाली, तो हमें INTEGRAL UNIVERSITY का ‍नाम मिला।
फिर हमने हमारे लखनऊ संवाददाता से इस बारे में पूछताछ की तो उन्होंने भी वो बसें लखनऊ की होने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि BBD University की कई बसें कानपुर में चुनाव ड्यूटी पर लगी थीं, तो हो सकता है कि यह तस्वीरें कानपुर की हों।

हालांकि, साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता कि वायरल तस्वीरें उत्तर प्रदेश में किस जगह की हैं, लेकिन यह स्पष्‍ट है कि यह जयपुर, राजस्थान की तो नहीं हैं।
इसके अलावा, इस महिला के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। जैसे ही इनके बारे में कोई जानकारी मिलेगी हम आपको अपडेट करेंगे।

अब बात करते हैं 100 या 98 फीसदी वोटिंग की, अगर ऐसा होता तो जरूर किसी मीडिया संस्थान ने यह खबर पब्लिश की होती। इसलिए हमने इस बारे में सर्च किया। लेकिन हमें न तो राजस्थान की न ही यूपी की ऐसी कोई खबर मिली।

आपको बता दें कि कर्नाटक के बागलकोट लोकसभा सीट के बूथ नंबर 174 में 100 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बूथ के सभी 435 वोटरों ने मतदान किया था।
इसके अलावा, गुजरात के जूनागढ़ में एक बूथ पर भी 100 फीसदी वोटिंग हुई थी, लेकिन रोचक बात यह है कि इस बूथ पर केवल एक ही वोटर है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीरें जयपुर की नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश की हैं और दोनों में से किसी भी राज्य में 100 फीसदी वोटिंग की खबर भी नहीं है। हालांकि, इस महिला के बारे में जो भी जानकारियां सामने आ रही हैं, वेबदुनिया उनकी पुष्टि नहीं करता है

-->

और भी पढ़ें :