क्या राजस्थान में कांग्रेस की सभा में लगे ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे.. जानिए सच..

Last Updated: सोमवार, 3 दिसंबर 2018 (14:56 IST)
राजस्थान विधानसभा चुनाव को अब कुछ ही दिन बचे हैं और इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सभा में कार्यकर्ताओं ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए। ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाले इस वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर खूब शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल वीडियो में?


वायरल वीडियो में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जमीन पर बैठे और नारे लगाते देखा जा सकता है। वीडियो के अंत में ‘नगर कांग्रेस कमेटी राजसमंद’ लिखा एक बैनर दिखाई देता है।






क्या है सच?

वायरल वीडियो को जिस प्रकार के कैप्शंस के साथ शेयर किया जा रहा है, उनसे यह बात सामने निकल कर आई कि यह सभा राजस्थान के राजसमंद से कांग्रेस प्रत्याशी नारायण सिंह भाटी की है। लेकिन क्या सच में उनके समर्थकों ने पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए.. आइए जानते हैं..


हमने पड़ताल शुरू की तो पाया कि कुछ यूजर्स ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कमेंट किया है कि कार्यकर्ता असल में ‘भाटी साब जिंदाबाद’ के नारे लगा रहे हैं।

जब हमने वीडियो को गौर से सुना तो पाया कि कांग्रेस कार्यकर्ता ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नहीं, बल्कि ‘भाटी साब जिंदाबाद’ के ही नारे लगा रहे हैं। आप भी एक बार फिर से जरा ध्यान से सुनिए।

आपको बता दें कि कांग्रेस के सोशल मीडिया इंचार्ज जोएब शेख ने इस वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा है कि भाजपा के समर्थक राजस्थान में साम्प्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने राज्य पुलिस से इस संबंध में कार्रवाई करने का भी आग्रह किया है।



और भी पढ़ें :