हैप्पी किस डे : छू लेने दो नाजुक होठों को. ...

12 फरवरी: कि‍स डे पर वि‍शेष

वेलेंटाइन वीक का आज सि‍क्‍स्‍थ डे है यानी कि‍स डे। ऐसा डे जि‍सके बारे में सुनकर ही शायद प्रेमि‍यों की धड़कने बढ़ जाएं। 'कि‍स' भी एक तरह का लव एक्‍सप्रेशन है।
वैसे तो कि‍स करने के लि‍ए कि‍सी डे की‍ जरूरत नहीं है लेकि‍न चूंकि‍ इस 'डे प्रथा' के जमाने में जब हर एहसास और हर रि‍श्ते के नाम एक दि‍न कर दि‍या गया है तो भला 'कि‍स' को क्‍यों एक्‍सेप्‍शन बनाया जाए।

हर प्रेमी-प्रेमिका अपने साथी को 'किस' करना चाहते हैं और लगभग हर बार उन्हें अपने साथी को किस करने के लिए थोड़ी-बहुत हिचकिचाहट और कुछ ना-नुकुर का सामना करना पड़ता है।
यदि प्रेमी-प्रेमिका पहली बार एक-दूसरे का कि‍स कर रहे हों तो दोनों का हड़बड़ाना स्वाभाविक है। वे तय नहीं कर पाते कि बातों ही बातों में कैसे कि‍स लिया जाए। पहली बार अपने साथी को किस करना सचमुच ही चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि अकसर पहली बार कि‍स करते समय अपने साथी के रि‍एक्‍शन के बारे में कुछ पता नहीं होता।

अकसर हम फिल्मों में कि‍स दृश्य देखते हैं, लेकिन उनके तरीके के सही होने में संदेह है। यह बात महत्वपूर्ण नहीं है कि आप पहली बार किस कर रहे हैं या कई बार कर चुके हैं, महत्वपूर्ण यह है कि क्या आप दिलकश किस कर पाते हैं?
जो आपके दिल की धड़कन को बढ़ा दे और आपके साथी को आपके बारे में दिन-रात सोचने पर मजबूर कर दे। पहला किस आपके रोमांस संबंध की नींव होता है, इसे प्रभावी और यादगार बनाने के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं।

कब करें किस :

जब प्रेमी मुलाकात खत्म करके अपने-अपने गंतव्य की ओर जा रहे हों तो किस करने का बेहतरीन समय होता है, इसे 'गुडबाय किस' कहते हैं। पहली बार किस करने का इससे बेहतर बहाना दूसरा और कोई नहीं हो सकता।
यदि आप पहला किस पहली मुलाकात में ही कर रहे हैं तो यह इस बात का संकेत है कि आपने अपने साथी के साथ मुलाकात का भरपूर मजा लिया। यदि आपने दो-तीन मुलाकातों के बाद भी अपने साथी को किस नहीं किया है, तो वह सोचेगा कि आप उसमें बिलकुल भी दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

कैसे जानें कि उन्हें किस चाहिए :
किस करने में अमूमन प्रेमिकाएं पहल नहीं करतीं, लेकिन वे अपने हाव-भाव से किस करने का निमंत्रण जरूर देती हैं, जिसे प्रेमी को समझना आवश्यक है। जैसे यदि प्रेमिका कुछ अधिक आई कॉन्‍टेक्‍ट बनाए, सटकर बैठे और बार-बार अकारण ही आपको छू ले तो समझ लीजिए कि वह किस चाहती है।
पहला किस कैसा हो :

किस आपके साथी के प्रति आपके व्यवहार और भावनाओं का प्रतीक होता है, इसलिए पहला किस जितना सौम्य हो उतना ही आपके संबंधों में निखार आएगा।

पहले किस के दौरान ड्राई किस किया जाए तो बेहतर होगा, इसके अलावा बंद मुंह से बिना जीभ टच कि‍ए किस करने से यह मैसेज जाता है कि आप अपने साथी की बहुत परवाह करते हैं।

पहला किस कितना लंबा हो :
पहला किस सिर्फ कुछ क्षणों का होना चाहिए, वैसे इसका कोई निश्चित समय तय नहीं है। जब आपके होंठ आपके साथी के होंठ को स्पर्श कर जाएं तो कुछ सेकंड बाद आहिस्ता अपने होंठ अलग कर लें।

किस के दौरान यदि आपको यह अहसास हो कि सामान्य से अधिक समय बीत चुका है और अब भी आप का साथी किस को जारी रखे हुए है तो आपको कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

हर व्यक्ति के किस करने का अपना एक खास स्टाइल होता है और जब उस खास स्टाइल को इन टिप्स के साथ अमल में लाया जाए तो किस यादगार और दिलकश होगा। अगर आपने अब तक अपने प्यार को पहला किस नहीं किया है तो जाइए और इन टिप्स को आजमाते हुए रूमानी किस कीजिए।



और भी पढ़ें :