प्रपोज डे .... कह दूं तुम्हें या चुप रहूं...


हैप्पी प्रपोज डे...! आपको पता है कि हम वेलेंटाइन वीक सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस वीक का दूसरा दिन है प्रपोज डे। अगर आप किसी से अपने दिल की बात कहना चाहते हैं या फिर रोज डे पर किसी कारणवश आप उनसे अपनी बात नहीं कह पाए हैं तब यह खास दिन सिर्फ आपके लिए है। इस दिन कुछ अलग अंदाज में आप अपने दिल की बात अपने प्रिय तक पहुंचा सकते हैं।
जैसे समय के साथ प्रेम की परिभाषा बदली है, ठीक उसी तरह बदलते दौर के साथ-साथ का इजहार करने के तरीके भी बदले हैं। अब गया वो जमाना जब प्रेमी एक-दूसरे को पत्र लिखकर अपने प्यार का इजहार करते थे।

फेसबुक और गूगल की दुनिया में कुछ भी असंभव या दुर्गम तरीका नहीं बचा। इसी कारण आज के प्रेमी अधिक तैयार, अधिक आत्मविश्वासी और अधिक प्रयोगशील हो गए हैं। इन्हीं प्रेमियों के लिए पेश हैं प्रपोज करने के लिए कुछ खास और हटकर तरीके :
आकाश में प्लेन के धुएं से
यदि आप वाकई कुछ खास और कुछ हट कर करना चाहते हैं तो इससे बेहतर विकल्प मिलना मुश्किल है। इसके लिए आपको दो चीजों की खास आवश्यकता रहेगी। पहली, अपने लोकल फ्लाइंग क्लब में खुद के या किसी और के माध्यम से पहचान, जिससे आपका काम आसान हो जाए। लेकिन इससे ज्यादा जरूरी और चुनौतीपूर्ण जरूरत है अच्छा-खासा बजट। यदि आप जिसे चाहते/चाहती हैं, उसके लिए असल में कुछ यादगार करना चाहते हैं और जवाब को हां बनाने की संभावना बढ़ाना चाहते हैं तो इस विकल्प पर निश्चित रूप से गौर कीजिएगा।
अखबार में विज्ञापन देकर
आपके प्रेमी को यदि रोजाना अखबार पढ़ने की आदत है और वह नियमित रूप से सारे पृष्ठों पर निगाह मारते हैं तो आप इस विकल्प के बारे में सोच सकते हैं। आप अपने प्रेमी के पसंदीदा अखबार में विज्ञापन छपवाकर अपने दिल की बात कह सकते हैं। इस तरीके के कुछ पहलू हैं जो अच्छे-बुरे दोनों हो सकते हैं, यह निर्भर आपके नजरिए पर करता है कि आप उन्हें कैसा मानते हैं। पहला यह कि इससे आधी दुनिया को पता चल जाएगा कि आपके दिल की बात क्या है।
यदि आपको विश्वास है कि जवाब हां ही होगा, तो ही यह तरीका आपके लिए उचित है। दूसरा, यह तरीका कुछ लोगों को थोड़ा कम पर्सनल लग सकता है, हालांकि इसे और पर्सनल बनाने के लिए आप अपने प्रेमी के घर उस समय पहुंच सकते हैं जिस समय आपको पता है कि वे अखबार पढ़ते हैं। इस तरह वे आपका विज्ञापन देखेंगे और देखते से ही आपको खुद के सामने पाएंगे।

फिल्म शुरु होने से पहले
कैसा होगा यदि आप कोई रोमांटिक फिल्म देखने जाएं और पर्दे पर कुछ आए उससे पहले आपकी आंखों के सामने हों आपके प्रेमी अपने दिल की बात कहते हुए और आपको अपना जीवनसाथी बनाने की बात कहते हुए! बेहतर से बेहतर फिल्म से बढ़िया लगता है न। आप इस तरीके को अपने हिसाब से बदलकर कस्टमाईज कर सकते हैं। यदि आपका बजट बड़ा है और आप अपने दिल की बात ज़्यादा लोगों के सामने नहीं कहना चाहते हैं तो आप पूरा हॉल भी बुक कर सकते हैं।
आप यदि सभी देखने वालों के सामने कहना चाहते हैं तो आप सिर्फ बीच की दो टिकटें लें और टिकट जांचने वाले व्यक्ति से निवेदन कर सकते हैं कि वह उस घड़ी टॉर्च की लाइट आप दोनों की तरफ कर दे। इससे फायदा यह होगा कि सब आपको देख पाएंगे और आपका उत्साहवर्धन निश्चित रूप से करेंगे। यह तरीका अधिक व्यक्तिगत, गहराई से सोचा हुआ और रूमानी होने का अच्छा मिण है और यदि पहले जवाब हां होने की संभावना 50-50 रही हो तो इसके बाद 75-25 तो हो ही जाएगी।
रेडियो पर अपनी आवाज में
क्या आप अपने दिल की बात चिल्ला-चिल्लाकर पूरी दुनिया के सामने कहना चाहते हैं और जानते हैं कि आपके प्रेमी/प्रेमिका को यह तरीका पसंद आएगा! तो यह तरीका आपके जैसे लोगों के लिए ही बना है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आप जानते ही होंगे कि आपके प्रेमी का पसंदीदा रेडियो स्टेशन कौनसा है और उस स्टेशन पर कौनसा ऐसा शो है जो वे गलती से भी सुनना नहीं छोड़ते हैं।
बस अब उनके प्रिय रेडियो जॉकी की जगह उस दिन लेंगे आप और सारे सुनने वालों के सामने पेश होगी आपके दिल की बात। कोशिश करें कि आपका वह संदेश पहले से ही रिकॉर्ड कर लिया जाए ताकि आप उस समय अपने उन खास के साथ हों जब वह संदेश रेडियो पर प्रसारित किया जाए। प्यार का इजहार करने का यह एक ऐसा तरीका है जिसमें पर्सनल टच भले ही थोड़ा कम प्रतीत हो, लेकिन यह आपके प्रेमी की पसंद-नापसंद का ख्याल अच्छे से रखता है।
हॉट एयर बेलून में
आप यदि एडवेंचर के शौकीन हैं तो यह विकल्प शत-प्रतिशत आपको भाएगा। धरती से सैंकड़ों फुट ऊपर, बीच आकाश में प्यार का इजहार करने का अलग ही मजा है। न कोई देखने-सुनने वाले, न कोई इजहार की प्रक्रिया में बाधा डालने वाला। यह एकांत और रूमानियत का एक बढ़िया विकल्प है। यह तरीका बेहद विशेष और अनोखा होने के साथ-साथ निश्चित रूप से अविस्मरणीय साबित होगा।

आप अपने प्रेमी से यह भी कह सकते हैं कि आप उनकी जिंदगी का सफर उतना ही खास बना देंगे जितनी की वह सैर है। हालांकि इस विकल्प के कुछ दोष भी हैं। यदि आपको या आपके प्रेमी/प्रेमिका को ऊंचाइयों का भय है तो यह तरीका निश्चित रूप से आपके लिए नहीं बना है। दूसरा, हॉट एयर बलून हर शहर में उपलब्ध नहीं होते और इन्हें खासतौर से जुटाना थोड़ा महंगा सौदा पड़ सकता है।
और यदि आप इतना सब नहीं करना चाहते हैं और इस दिन को सामान्य रूप से सेलिब्रेट करना चाहते हैं तब इस दिन अपने प्यार के साथ अच्छा सा वक्त गुजारें और जब आप दोनों अपने-अपने घर को जाने लगे तब उनसे कह डाले अपने दिल की बात।

यदि आप उनसे अपनी बात कह चुके हैं तब भी आपको निराश होने की जरुरत नहीं है। आपके लिए भी यह दिन उतना ही खास है जितना की न्यू लवर्स के लिए, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप पूरा एक दिन अपने हमदम के साथ बिता सकते हैं, उन्हें फिर एक बार प्रपोज करें और अपने प्यार के पहले दिन को फिर से जीएं। पूरे दिन आप उन्हें अलग-अलग अंदाज में प्रपोज कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की, आज कर दीजिए उन्हें प्रपोज।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :

अगर 4 साल उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो मान लीजिए ये 5 बातें...

अगर 4 साल उम्र बढ़ाना चाहते हैं तो मान लीजिए ये 5 बातें...
भारत जैसे देश में यदि लोग अपनी उम्र के औसतन चार साल और बढ़ाना चाहते हैं तो उसे विश्व ...

आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे सफेद मूसली के ये 7 स्वास्थ्य

आप बिल्कुल नहीं जानते होंगे सफेद मूसली के ये 7 स्वास्थ्य लाभ
पौराणिक लेख और कई अत्याधुनिक शोधों ने इस बात को प्रमाणित किया है कि सफेद मूसली एक ...

लो-ब्लडप्रेशर से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 सरल उपाय

लो-ब्लडप्रेशर से हैं परेशान तो आजमाएं ये 10 सरल उपाय
भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में लो ब्लडप्रेशर और हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत होना आम बात है। ...

जब जाना हो पार्टी में और नेल रिमूवर खत्म हो जाएं तो आजमाएं ...

जब जाना हो पार्टी में और नेल रिमूवर खत्म हो जाएं तो आजमाएं ये टिप्स
नेल रिमूवर एक छोटी सी लेकिन हर लड़की के मेकअप बॉक्स में एक बहुत ही जरूरी चीज होती है। इसकी ...

मार्मिक कविता : असहाय, बेबस ललनाएं

मार्मिक कविता : असहाय, बेबस ललनाएं
कन्या पूजन के इस देश में कितनी ललनाएं रुआंसी। कितने हो रहे मुजफ्फरपुर/देवरिया, किस किस को ...

होठों का कालापन दूर करने के उपाय, पढ़ें 4 आसान से घरेलू ...

होठों का कालापन दूर करने के उपाय, पढ़ें 4 आसान से घरेलू नुस्खे
इन दिनों की बदलती हुई जीवनशैली में कहीं भी बाहर आना-जाना हो, ऑफिस हो या पार्टी... वैसे तो ...

नहीं 'टल' सकी 'अटल' जी के निधन की भविष्यवाणी, जानिए किसने ...

नहीं 'टल' सकी 'अटल' जी के निधन की भविष्यवाणी, जानिए किसने की थी ...
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु को लेकर भी कुछ इसी तरह की भविष्यवाणी की ...

ईद-उल-अजहा : जानें कुर्बानी का इतिहास, मकसद और कौन करे ...

ईद-उल-अजहा : जानें कुर्बानी का इतिहास, मकसद और कौन करे कुर्बानी
इब्रा‍हीम अलैय सलाम एक पैगंबर गुजरे हैं, जिन्हें ख्वाब में अल्लाह का हुक्म हुआ कि वे अपने ...

प्याज के छिलकों को न फेंके कूड़ेदान में, इनके इस्तेमाल से ...

प्याज के छिलकों को न फेंके कूड़ेदान में, इनके इस्तेमाल से पाएं बेहतरीन सेहत और सौंदर्य लाभ
खानपान में प्याज का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है। जब भी आपको प्याज किसी सब्जी में डालना ...

निर्मल राजनीति के प्रणेता अटलजी के चरणों में सादर

निर्मल राजनीति के प्रणेता अटलजी के चरणों में सादर
स्वतंत्रता दिवस के जोश, उमंग और उल्लास में राष्ट्र अभी आनंद में सराबोर ही था कि अटलजी के ...