महिला पहलवान नवजोत को सवा 5 लाख रुपए का पुरस्कार

पुनः संशोधित गुरुवार, 8 मार्च 2018 (20:34 IST)
तरनतारन। के खडूर साहब से पूर्व विधायक रवीन्द्र सिंह ब्रह्मपुरा ने सीनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में जीतकर इतिहास बनाने वाली महिला पहलवान को अभ्यास करने के लिए गद्दे खरीदने तथा हाल बनाने के लिए 5 लाख 21 हजार रूपए की राशि प्रदान की।

ब्रह्मपुरा ने गुरूवार को नवजोत को उसके निवास स्थान पर देश और पंजाब का नाम रोशन करने के लिए बधाई दी। इस अवसर पर उन्होने नवजोत को अभ्यास के लिए गद्दे खरीदने और अभ्यास हाल बनाने के लिए सांसद जत्थेदार रणजीत सिंह ब्रह्मपुरा की सांसद निधि में से पांच लाख रूपए तथा अपनी तरफ से 21 हजार रूपए ईनाम के तौर पर दिए।

उन्होंने कहा कि नवजोत ने पंजाब और भारत का नाम ऊंचा किया है। उन्होंने कहा कि वह पंजाब सरकार से सिफारिश करेंगे कि नवजोत के इस शानदार प्रदर्शन के लिए सरकार द्वारा घोषित पांच लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर एक करोड़ रुपए किया जाए।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर अमृतसर में अंबेडकर एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसाइटी तथा सरूप रानी महिला सरकारी कॉलेज की तरफ से तरनतारन की नवजोत को एक लाख रूपए देकर सम्मानित किया गया। सोसायटी के अध्यक्ष एवं विधायक डॉक्टर राजकुमार वेरका, पद्मश्री पहलवान करतार सिंह, खडूर साहिब से विधायक रमनजीत सिंह सिक्की, विधायक सुनील दत्ती तथा कॉलेज की प्रिंसिपल नूतन शर्मा ने नवजोत को सम्मानित किया।

सोसायटी की ओर से डॉक्टर वेरका ने एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार नवजोत को दिया। डॉक्टर वेरका ने नारी शक्ति को नमन करते हुए कहा कि हर वर्ष इस दिन सोसायटी की ओर से एक ऐसी महिला को सम्मानित किया जाता है जो अपने क्षेत्र में नाम रोशन करती हैं। पंजाब की बेटी नवजोत ने एशिया कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत कर पूरे भारत का नाम रोशन किया है।

नवजोत ने कहा, 'आज जैसे सभी लोगों को मुझ पर गर्व हो रहा है वैसे ही आप सब पर भी हो सकता है। सिर्फ अपना ध्यान लगाने की जरूरत है। आप किसी भी काम को पूरी लगन से करेंगे तो कामयाबी जरूर मिलेगी।'

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :