मैराथन मैन इस्नर को साढ़े छह घंटे में हराकर एंडरसन विम्बलडन के फाइनल में

पुनः संशोधित शनिवार, 14 जुलाई 2018 (11:41 IST)
लंदन। दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने अमेरिका के को विम्बलडन के इतिहास के सबसे लम्बे सेमीफाइनल में शुक्रवार को 7-6, 6-7, 6-7, 6-4, 26-24 से हराकर पहली बार पुरुष वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

एंडरसन ने छह घंटे 36 मिनट तक चला यह मुकाबला जीता जो विम्बलडन के इतिहास में में सबसे लम्बा सेमीफाइनल बन गया। दोनों खिलाड़ी योद्धाओं की तरह एक-दूसरे को हराने के लिए जूझते रहे और आखिरी सेट तो दो घंटे 55 मिनट तक चला। पॉवर गेम और जबरदस्त सर्विस के इस मुकाबले में एंडरसन ने 49वें गेम में जाकर इस्नर की सर्विस तोड़ी और 50वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख ऐतिहासिक मुकाबला जीत लिया।

एंडरसन इसके साथ ही 97 वर्षों में विम्बलडन के फाइनल में पहुंचने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले खिलाड़ी बन गए। एंडरसन का खिताब के लिए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा। नडाल और जोकोविच का दूसरा सेमीफाइनल कल अधूरा रह गया था, जिसे आज पूरा किया जाएगा।

मैच रुकने के समय तीन बार के चैंपियन जोकोविच 6-4, 3-6, 7-6 से आगे थे। इस्नर ने 2010 में निकोलस माहुत के खिलाफ पहले दौर में 11 घंटे पांच मिनट और तीन तक चला मुकाबला खेला था। उस मुकाबले के आखिरी सेट का स्कोर 70-68 था जिसे इस्नर ने जीता था। अब उनका एंडरसन के साथ मुकाबला साढ़े छह घंटे तक खिंच गया लेकिन इसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

एंडरसन ने इससे पहले क्वार्टर फाइनल में गत चैंपियन रोजर फेडरर को चार घंटे 14 मिनट में हराया था। इस तरह एंडरसन दो दिन में दो मैच में 10 घंटे और 50 मिनट कोर्ट पर गुजार चुके हैं और अब फाइनल के लिए उन्हें खुद को जल्द से जल्द ताजा दम कर लेना होगा। मैराथन सेमीफाइनल का पहला सेट 63 मिनट, दूसरा सेट 54 मिनट, तीसरा सेट 61 मिनट, चौथा सेट 43 मिनट और पांचवां सेट 175 मिनट तक चला।

छह फुट आठ इंच लम्बे एंडरसन और छह फुट 10 इंच लम्बे इस्नर के बीच मुकाबले में तीन सेट टाई ब्रेक तक खींचे और मैच में कुल 102 एस लगाए गए। एंडरसन ने 49 और इस्नर ने 53 एस मारे। एंडरसन ने 129 और इस्नर ने 118 विनर्स लगाए।

एंडरसन ने 50वें गेम में अपनी सर्विस पर इस्नर की चुनौती का जैसे ही अंत किया दर्शकों ने भी राहत की सांस ली और तालियां बजाकर इन दो योद्धाओं का अभिवादन किया। एंडरसन से पहले दक्षिण अफ्रीका के ब्रायन नॉर्टन 1921 में में पहुंचे थे। (वार्ता)
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :