दुनिया के बेहतरीन स्टेडियमों में शामिल हो जाएगा 'इकाना, खूबसूरती देखकर हो जाएंगे कायल, भारत-विंडीज टी-20 का होगा मुकाबला

पुनः संशोधित रविवार, 4 नवंबर 2018 (20:39 IST)
लखनऊ। बेमिसाल खूबसूरती और अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित छ: नवम्बर को भारत और विंडीज के बीच खेले जाने वाले टी-20 मुकाबले के सफल आयोजन के साथ ही क्रिकेट की दुनिया के बेहतरीन मैदानों की फेहरिस्त में शामिल हो जाएगा।

शहर की घनी आबादी से दूर शहीद पथ के किनारे बसे इस स्टेडियम में 50 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। स्टेडियम की खासियत है कि यहां प्रतिकूल मौसम के बावजूद मैच को जारी रखा जा सकता है।
स्टेडियम प्रशासन का दावा है कि छ: पोल पर लगी फ्लड लाइट में जड़े 560 बल्ब ना सिर्फ मैच पर कम रोशनी का प्रभाव नहीं पड़ने देंगे, वहीं बारिश की दशा में अत्याधुनिक ड्रेनेज सिस्टम और अत्याधुनिक उपकरणों से मैदान को महज आधे घंटे के भीतर फिर से खेलने लायक बनाया जा सकता है।


हरियाले मैदान पर कुल नौ पिचें है, जिनमे से पांच पिच महाराष्ट्र की लाल मिट्टी से निर्मित है जबकि चार में कटक की काली मिट्टी को इस्तेमाल किया गया है। इस मुकाबले के लिए एक लाल और एक काली पिच को तैयार किया गया है हालांकि मैच शुरू होने से पहले इनमे से एक पर खेलने का फैसला लिया जाएगा।




मैदान में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए पैवेलियन मे रेक्लाइनर लगाए गए है। स्टेडियम में चार वीआएपी लाउंज हैं। पहले में 232, दूसरे में 228, तीसरे में 144 और चौथे लाउंज में 120 सीटे हैं। पांच सितारा की सुविधाओं से भरपूर इन लाउंज के लिए हालांकि दर्शकों को 20 हजार रुपए खर्च करने होंगे। टी 20 मैच का सबसे किफायती टिकट का दाम 1500 रुपए रखा गया है हालांकि स्टूडेंट गैलरी का टिकट 450 रुपए का है।



चार मंजिला स्टेडियम के भूतल में प्लेयर मेडिकल रूम के अलावा अंपायर रूम है। पहली मंजिल पर
ड्रेसिंग रूम, दूसरे माले पर प्लैटिनम लाउंज और ओनर्स लाउंज, तीसरी मंजिल पर कारपारेट बाक्स और चौथे में साउथ प्रेसिडेंशियल गैलरी है।



नवाब नगरी के इस नए नवेले स्टेडियम में दर्शकों की सुविधा के लिए 50 से अधिक सिटी बसों का विशेष इंतजाम किया गया है। इनमे से दो सिटी बसें बाराबंकी से चलेंगी जबकि चारबाग, एयरपोर्ट, मुंशीपुलिया, बीकेटी, मडियाव, तेलीबाग, हजरतगंज,अलीगंज,कपूरथला और अवध हास्पिटल से बसें चलाई जाएंगी।


और भी पढ़ें :