5 भविष्यवाणियां इस युग के बारे में

संकलन : अनिरुद्ध जोशी 'शतायु' हिन्दू शास्त्रों के अनुसार अनिश्चित भविष्य के बीच एक निश्‍चित या तय भविष्य की रेखा चलती रहती है अर्थात भविष्य में कुछ घटनाओं का घटना तय है तो कुछ के बारे में कुछ भी नहीं कहा जाता सकता। भविष्य का निर्माण एक व्यक्ति, समूह या संगठन पर ही निर्भर नहीं है बल्कि इसमें प्राकृतिक तत्वों का भी योगदान रहता है। संभावनाएं अनंत हैं, लेकिन कुछ संभावनाओं के बारे में पुख्ता तौर पर कहा जा सकता है।> > भारत में पैदा होगा दुनिया का 'मुक्तिदाता'
आप नीचे खड़े हैं तो यह नहीं देख पा रहे हैं कि 10 मिनट बाद आपके क्षेत्र में बारिश होने वाली है, लेकिन यदि आप किसी ऊंचे स्थान पर खड़े हैं तो आप दूर कहीं हो रही बारिश को देखकर नीचे खड़े लोगों से कह सकते हैं कि 10 मिनट बाद बारिश होने वाली है, फिर वे चाहे आपकी बातों पर विश्‍वास करें या न करें। 10 मिनट बाद ही उन्हें इसकी सचाई का पता चलेगा।


इसी तरह भविष्य देखने वाले कहीं ओर खड़े हैं और हम सब नीचे... संभावनाएं अनंत हैं और उन्हीं अनंत संभावनाओं में से किसी एक संभावना को पकड़कर कोई भविष्यवाणी करता है। आपकी मौत किस तरह होगी इसकी संभावनाएं अनंत हैं लेकिन आपके अ‍तीत और वर्तमान का अच्छे से निरीक्षण करके शायद यह बताया जा सकता है कि आप हार्टअटैक से मरेंगे। यह बात अलग है कि अटैक आने के बाद आप बच गए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि भविष्यवाणी गलत थी।

आओ जानते हैं कि ने वे कौन-कौन-सी भविष्यवाणियां की हैं जिनके बारे में जानने के लिए आप जरूर उत्सुक होंगे। ऐसी ही कुछ 5 भविष्यवाणियों को हम छांटकर लाए हैं आपके लिए।

अगले पन्ने पर पहली भविष्यवाणी...



-->

और भी पढ़ें :