छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने विस्फोट से यात्री बस उड़ाई, पांच की मौत

Last Updated: गुरुवार, 8 नवंबर 2018 (16:16 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक यात्री बस को उड़ा दिया जिससे इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई जबकि सुरक्षा बल का एक हो गया। इस हादसे में दो जवान घायल हो गए हैं।

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार को भाषा को बताया दंतेवाड़ा जिले के बचेली थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक बस को उड़ा दिया। जिससे इस घटना में बस चालक और उसके सहायक सहित चार लोगों की मौत हो गई है।


उन्होंने बताया कि मरने वाले की पहचान बस चालक रमेश पाटकर, सहायक रोशन कुमार साहू के अलावा सुशील बंजारे त​था जोहन नायक के रूप में की गई है।

उन्होंने बताया कि इसमें केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का एक प्रधान आरक्षक डी. मुखोपाध्याय शहीद हुआ है जबकि दो अन्य जवान घायल हो गए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


अधिकारियों ने बताया क्षेत्र में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है। जवान बचेली क्षेत्र में राष्ट्रीय खनिज विकास निगम की खदानों की सुरक्षा में तैनात हैं। बल की आवाजाही के लिए एक निजी यात्री बस की सेवा ली जा रही थी। आज बल के जवान आकाश नगर से राशन का सामान लेने के लिए बचेली गए थे। जब जवान समान लेकर वापस हो रहे थे तब बचेली से आकाश नगर के मध्य छठवें मोड़ पर नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर बस को उड़ा दिया।

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों ने चुनाव बहिष्कार की घोषणा की है। राज्य में शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए यहां बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। चुनाव का विरोध कर रहे नक्सली क्षेत्र में लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।


गौरतलब है कि क्षेत्र के बीजापुर जिले के आवापल्ली थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने पिछले महीने की 27 तारीख को बारूदी सुरंग में विस्फोट कर सीआरपीएफ के एक बुलेट प्रुफ बंकर वाहन उड़ा दिया था। इस घटना में चार जवान शहीद हुए थे तथा दो अन्य घायल हुए थे। वहीं एक अन्य घटना में नक्सलियों ने दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में पुलिस दल पर घात लगाकर हमला कर दिया था, जिसमें तीन पुलिसकर्मी शहीद हुए थे और एक मीडिया कर्मी की मृत्यु हुई थी।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है। पहले चरण में इस महीने की 12 तारीख को 18 विधानसभा सीटों में मतदान होगा वहीं शेष 72 सीटों के लिए 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। (भाषा)


और भी पढ़ें :