कनाडा में सुप्रीम कोर्ट की पहली सिख महिला बनीं न्यायाधीश

पुनः संशोधित शनिवार, 24 जून 2017 (19:33 IST)
नई दिल्ली। भारतीय मूल की कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत की शीर्ष अदालत की पहली सिख महिला न्यायाधीश बन गई हैं। इससे पहले वे 1991 से कनाडा के विश्व सिख संगठन की कानूनी सलाहकार थीं।
कनाडा के न्याय मंत्री जोडी विल्सन रेबुल्ड ने सुश्री शेरगिल की ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की शुक्रवार को जानकारी दी। इससे पहले वे 1991 से कनाडा के विश्व सिख संगठन की कानूनी सलाहकार थीं।
Widgets Magazine

डब्ल्यूएसओ के अध्यक्ष मुखबिर सिंह ने न्यायमूर्ति शेरगिल को बधाई देते हुए कहा, न्यायमूर्ति शेरगिल की नियुक्ति कनाडा में सिख समुदाय के लिए एक और मील का पत्थर साबित हुई है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि पहली सिख महिला को न्यायपालिका में नियुक्त किया गया है।




पंजाब के जालंधर में जन्मी तथा जगतपुर गांव में ब्याही न्यायमूर्ति शेरगिल चार वर्ष की उम्र में परिवार के साथ कनाडा चली गईं थीं। उनका पालन-पोषण विलियम्स लेक बीसी में हुआ और उन्होंने सैसकशेवान विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की। (वार्ता)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।


Widgets Magazine

और भी पढ़ें :