वॉलमार्ट फ्लिपकार्ट डील के खिलाफ कैट का भारत बंद का आह्वान

पुनः संशोधित सोमवार, 20 अगस्त 2018 (22:36 IST)
नई दिल्ली। खुदरा कारोबारियों के शीर्ष संगठन अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) ने वॉलमार्ट-और खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के खिलाफ 28 सितंबर को का आह्वान किया है।

संगठन ने सोमवार को जानकारी दी कि इसके साथ ही वह इस डील के खिलाफ व्यापक समर्थन जुटाने और खुदरा कारोबार में की अनुमति न दिए जाने की मांग के पक्ष में अपनी आवाज बुलंद करने के लिए 15 सितंबर से एक राष्ट्रीय रथयात्रा शुरू करेगा। यह रथयात्रा यहीं से शुरू होगी और 16 दिसंबर को यह यहां रामलीला मैदान में एक राष्ट्रीय व्यापार रैली के रूप में समाप्त होगी जिसमें व्यापारी चार्टर जारी किया जाएगा।
कैट का कहना है कि ये सारे फैसले नागपुर में रविवार को हुए संगठन के वार्षिक अधिवेशन में लिए गए जिसमें सभी राज्यों के लगभग 200 व्यापारी नेता शामिल हुए थे। कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने यहां कहा कि वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट डील दरअसल देश के खुदरा व्यापार पर ई-कॉमर्स के जरिए नियंत्रण और एकाधिकार करने के एजेंडे के साथ की गई है। यह डील व्यापारियों के लिए समान अवसर और प्रतिस्पर्धा की समाप्ति है। इस मुद्दे की गंभीरता और व्यापारियों के अस्तित्व पर मंडराते संकट को देखते हुए 28 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। (वार्ता)


और भी पढ़ें :