वैष्णोदेवी के भक्तों को मिली यह सुविधा, प्रधानमंत्री ने किया उद्‍घाटन

पुनः संशोधित शनिवार, 19 मई 2018 (22:56 IST)
जम्मू। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वैष्णोदेवी मंदिर के लिए शनिवार को 7 किलोमीटर लंबे एक नए मार्ग का उद्घाटन किया, जो इस मंदिर के लिए श्रद्धालुओं को एक वैकल्पिक रास्ता प्रदान करेगा। उन्होंने यहां जोरवार सभागार में रिमोट के माध्यम से ताराकोट मार्ग खोला और माता वैष्णोदेवी की गुफा तक सामान ले जाने के लिए रोपवे का शुभारंभ किया।
मोदी ने कहा कि वैष्णोदेवी और अमरनाथ जैसे धर्मस्थल जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि लाखों श्रद्धालु इन स्थानों पर आते हैं तथा सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधाएं मिलें और राज्य के लोग वित्तीय रूप से लाभान्वित हों। उन्होंने कहा कि ट्रेन माता वैष्णोदेवी के आधार शिविर कटरा तक पहुंच गई है।

प्रधानमंत्री बनने के शीघ्र बाद मुझे इसका उद्घाटन करने का मौका मिला। मोदी ने कहा कि ताराकोटरा मार्ग पैदल तीर्थयात्रियों के लिए इस तीर्थस्थल के लिए सबसे अच्छा रास्ता है। उन्होंने कहा कि जैसा कि उन्होंने सामान पहुंचाने के लिए रोपवे का उद्घाटन किया है, उसी तरह माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए भी एक रोपवे का निर्माण कर रहा है तथा यह 60 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है। यह जल्द की बनकर तैयार हो जाएगा।

इससे 1 घंटे में 800 श्रद्धालु जा पाएंगे। जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एन. वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और जितेंद्र सिंह और राज्य के मंत्री इस मौके पर मौजूद थे। (भाषा)

-->

और भी पढ़ें :