कानपुर में बड़ा रेल हादसा, पूर्वा एक्‍सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे

अवनीश कुमार| Last Updated: शनिवार, 20 अप्रैल 2019 (20:07 IST)
कानपुर। उत्तर प्रदेश में दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर के रूमा क्षेत्र में शनिवार को पूर्वा एक्सप्रेस बेपटरी होने के कारण कम से कम 67 यात्री घायल हो गए। इसमें 52 घायलों को प्राथमिक उपचार दिया गया और 15 घायलों को कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। तीन गंभीर रूप से घायल यात्री कानपुर के एलएलआर अस्पताल में भर्ती हैं।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन से करीब 15 किलोमीटर पहले देर रात हादसा उस समय हुआ जब हावड़ा से नई दिल्ली जा रही 12303 पूर्वा एक्सप्रेस तेज धमाके के साथ दो हिस्सों में बंट गई और एक-एक कर ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गईं। इनमें से कुछ बोगियां पलट गईं। इस हादसे में कम से कम 67 यात्री घायल हो गए जिनमें 3 की हालत गंभीर बताई गई है।

हादसे के बाद यात्रियों की चीख-पुकार सुनकर ग्रामीणों ने ट्रेन में फंसे यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया। सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू हो गया। घायलों को कांशीराम ट्रामा सेंटर और हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने बताया कि हादसे में किसी जनहानि की सूचना नहीं है। मामूली रूप से घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद व अन्य यात्रियों को विशेष ट्रेन से उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है। ट्रेन के आठ डिब्बे पूरी तरह से पलट गए थे। अब स्थिति सामान्य है। जो 15 यात्री घायल हुए हैं उनके नाम हैं...
1. बाशुमती पत्नी किशन चंद्र दास, उम्र 75 वर्ष, निवासी जोहिन्दर नगर बेलगुरिया, कोलकाता (पश्चिम बंगाल)
2. संतोष सिंह, उम्र 39 वर्ष, पुत्र चंद्रेश्वरसिंह निवासी तबलला थाना परासी अरवल (बिहार)
3. सुमित, उम्र 30 वर्ष, पुत्र हरेंद्र नारायण सिंह निवासी थाना मलयपुर, जमुई (बिहार)
4. साधना राय, उम्र 45 वर्ष, पत्नी देवाशीष राय निवासी नार्थ टाउन, नरोरा बुलंदशहर (उत्तर प्रदेश)
5. रवि सिंह, उम्र 35 वर्ष, पुत्र नाहरसिंह निवासी नगला थाना बरहान आगरा (उत्तर प्रदेश)
6. प्रदीप कुमार सिंह, उम्र 51 वर्ष, पुत्र राम नरेंद्र निवासी मुगलसराय वाराणसी (उत्तर प्रदेश)
7. अनिल कुमार, उम्र 28 वर्ष, पुत्र किशन प्रसाद निवासी थाना बरारी पटना (बिहार)
8. जकाई परवीन, उम्र 48 वर्ष, पत्नी मुर्शीद हसन खान निवासी काजीटोला, आरा टाउन भोजपुर (बिहार)
9. मुर्शीदा हसन खान, उम्र 66 वर्ष, पुत्र स्व. हाजी अलीहक खान निवासी काजीटोला आरा टाउन भोजपुर (बिहार)
10. मदन प्रसाद सिंह, पुत्र रामसरन सिंह निवासी लोदीपुर खारी कवादा, वैशाली (बिहार)
11. मनोज कुमार, उम्र 36 वर्ष पुत्र मुद्रिका पंडित निवासी मलांव थाना सासाराम, रोहतास (बिहार)
12. रेणु देवी, उम्र 52 वर्ष, पत्नी श्याम पालीवाल निवासी दिल्ली।
13. रवींद्र वर्मा, उम्र 34 वर्ष, पुत्र टेटर निवासी रामनगर थाना खुजवा औरंगाबाद (बिहार)
14. पवन, उम्र 40 वर्ष, पुत्र स्व. सत्यनारायण निवासी ओलीपुर लखीसराय (बिहार)
15. शुभम, उम्र 16 वर्ष पुत्र नारायण निवासी चाचो जमाई खेरा जमुई (बिहार)

पांच-पांच हजार का मुआवजा : सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला ने बताया कि रेलवे अधिकारियों की ओर से सुमित को 25 हजार और अन्य पांच घायलों को पांच-पांच हजार रुपए की आर्थिक मदद दी गई है।

कपलिंग टूटने से हुआ हादसा : पूर्वा एक्सप्रेस के हादसे के बाद शुरू ही प्राथमिक जांच ने रेलवे अधिकारियों ने गार्ड से पूछताछ की। गार्ड ने बताया कि ट्रेन की बोगी का एक पहिया पटरी से उतरकर उससे सटा हुआ चल रहा था। इससे लगातार तेज चिंगारी निकल रही थी। रूमा के स्टेशन मास्टर ने इसे देखा और तुरंत सूचना देकर ट्रेन को रोकने के लिए कहा। जब तक गार्ड द्वारा ट्रेन रोकने का प्रयास किया जाता पटरियों को बदलने वाला प्वाइंट आ गया। प्वाइंट आते ही पहिया अपनी जगह से पूरी तरह उतर गया और पीछे की कई बोगिया पटरी से उतर गईं। ऐसा माना जा रहा है कि इसके बाद बोगियों की कपलिंग टूट गई और हादसा हो गया।
रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर : रेलवे ने यात्रियों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। ये हैं: (033) 26402241, 26402242, 26402243, 26413660। कानपुर प्रशासन ने भी घटना के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के नंबर जारी किए हैं।


कई ट्रेनें रद्द, कई का रूट बदला : जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने बताया किहादसे के बाद इस रूट पर रेल यातायात रोक दिया गया है। कानपुर से दिल्ली हावड़ा रूट की 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। यात्रियों को कानपुर सेन्ट्रल रेलवे स्टेशन लाया गया जहां से उन्हें सुबह 5.45 बजे विशेष रेलगाड़ी से नयी दिल्ली के लिए रवाना किया गया।
(फोटो : ट्‍विटर)

-->

और भी पढ़ें :