बड़ी खबर, अब रेलवे नहीं देगा मुफ्त दुर्घटना बीमा, हादसे में मौत पर मिलते थे 10 लाख

नई दिल्ली| पुनः संशोधित शनिवार, 11 अगस्त 2018 (20:24 IST)
नई दिल्ली। रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में यात्रियों को मुफ्त दुर्घटना बीमा देने की योजना बंद करने का फैसला लिया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को बीमा के लिए विकल्प दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें भुगतान भी करना होगा। हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि कितना भुगतान किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के एक अफसर ने बताया कि इसे एक सितंबर से लागू किया जाएगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक करते वक्त यात्रियों को बीमा के लिए विकल्प दिया जाएगा। वे इच्छानुसार इसे लेने या नहीं लेने का चुनाव कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए आईआरसीटीसी ने दिसंबर 2017 से यात्रियों को मुफ्त बीमा देना शुरू किया था।

आईआरसीटीसी ने दिसंबर 2017 से मुफ्त बीमा की योजना शुरू की थी। रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था। इस योजना के तहत में सफर के दौरान दुर्घटना में किसी यात्री की मौत होने पर 10 लाख रुपए देने का प्रावधान है। वहीं, दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख, घायल होने पर दो लाख और शव के परिवहन के लिए 10 हजार रुपए दिए जाते हैं।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :