पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर, दिल्ली में पेट्रोल 80.73 व डीजल 72.83 रुपए प्रति लीटर

Last Updated: सोमवार, 10 सितम्बर 2018 (19:54 IST)
नई दिल्ली। और की कीमत में तेजी सोमवार को भी बनी रही और रुपए की विनिमय दर में गिरावट के कारण आयात महंगा होने से यह नई ऊंचाई पर पहुंच गई।

सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों द्वारा अधिसूचना नई दरों के अनुसार पेट्रोल का भाव सोमवार को 23 और डीजल 22 पैसे लीटर बढ़ गया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रुपए लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है जबकि डीजल 72.83 रुपए प्रति लीटर के भाव पर पहुंच गया है। दिल्ली में कर की दरें कम होने से ईंधन की कीमत सभी महानगरों तथा राज्यों की राजधानी में सबसे कम है।

उल्लेखनीय है कि पेट्रोल और डीजल के में तेजी को लेकर कांग्रेस के आह्वान पर विपक्षी दलों ने सोमवार को 'भारत बंद' का आयोजन किया। विपक्ष ईंधन को सस्ता करने के लिए कर घटाने की मांग कर रहा है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया कारोबार के दौरान करीब 94 पैसा टूटकर 72.67 रुपए के न्यूनतम स्तर पर चला गया।
अगस्त के मध्य से पेट्रोल की कीमत 3.65 रुपए लीटर जबकि डीजल 4.06 रुपए लीटर महंगा हुआ है। इसका प्रमुख कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपए के रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर पहुंचना है। खुदरा ईंधन की कीमत में करीब आधा हिस्सा केंद्रीय तथा राज्यों के कर का है। तेल कंपनियों के अनुसार रिफाइनरी में पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए लीटर है जबकि डीजल 43 रुपए लीटर बैठता है।

केंद्र फिलहाल पेट्रोल पर 19.48 रुपए लीटर जबकि डीजल पर 15.33 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क वसूलती है। इसके ऊपर राज्य सरकारें मूल्यवर्द्धित कर (वैट) लगाती हैं। सबसे कम वैट में है। वहां दोनों ईंधनों पर 6 प्रतिशत कर वसूला जाता है, वहीं में पेट्रोल पर वैट सर्वाधिक 39.12 प्रतिशत जबकि तेलंगाना में डीजल पर सर्वाधिक 26 प्रतिशत वैट है। दिल्ली में पेट्रोल और डीजल पर वैट क्रमश: 27 प्रतिशत और 17.24 प्रतिशत है।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :