Widgets Magazine

'महाराष्ट्र बंद' के दौरान मुंबई, ठाणे और पुणे में हिंसक प्रदर्शन...

मुंबई| Last Updated: बुधवार, 3 जनवरी 2018 (20:59 IST)
मुंबई। की लड़ाई की 200वीं वर्षगांठ से जुड़े कार्यक्रम के बाद भड़की हिंसा के विरोध में आहूत ने आज हिंसक रूप ले लिया। मुंबई, थाणे, और पुणे में हिंसक प्रदर्शन हुए। महाराष्ट्र बंद की वजह से शहर में रेल और सड़क यातायात प्रभावित हुए। भारतीय रिपब्लिक पार्टी बहुजन महासंघ नेता और आइकॉन बी आर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया था। हालांकि बंद शाम 5 बजे वापस ले लिया गया। > प्रकाश अंबेडकर ने राज्य सरकार पर दो दिन पहले पुणे जिले के भीमा कोरेगांव गांव में हिंसा रोकने में ‘विफल’ रहने का आरोप लगाते हुए महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया था। बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने सिटी बसों पर हमला किया, उपनगरीय लोकल सेवाओं को रोक दिया और शहर में विभिन्न स्थानों पर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया। इससे मुंबई में जनजीवन प्रभावित हुआ।> दलित समुदाय के लोगों ने उपनगरीय चेम्बूर, घाटकोपर, कामराज नगर, विक्रोली, दिंडोशी, कांदिवली, जोगेश्वरी, कालानगर और माहिम में प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। सैकड़ों प्रर्दशनकारियों ने वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे को अवरूद्ध करने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें वहां से हटा दिया। शहर और उपनगरीय इलाकों में प्रदर्शनों को देखते हुए वाहनों की सुचारू आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए पुलिस ने यातायात मार्गों में फेरबदल किया था।
अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारी हार्बर लाइन के गोवंडी, मानखुर्द और कुर्ला स्टेशनों पर पटरियों पर आ गए, जिसके चलते पनवेल, बेलापुर और वाशी की ओर की उपनगरीय सेवाओं को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा। सेंट्रल लाइन के ठाणे, भांडुप, कांजुर मार्ग, विक्रोली और घाटकोपर स्टेशनों पर भी इस तरह के प्रदर्शनों के कारण लोकल की सेवाएं प्रभावित हुईं। सैकड़ों लोगों को पटरियों पर चलते हुए देखा गया। पश्चिमी लाइन पर प्रदर्शनकारियों ने नालासोपारा स्टेशन पर सेवाओं को बाधित किया। 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका के अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने कालानगर इलाका (बांद्रा), धारावी, कामराज नगर, संतोष नगर, दिंडोशी और हनुमान नगर इलाकों में नगर परिवहन सेवा ‘बेस्ट’ की 13 बसों को नुकसान पहुंचाया। मुंबई की जानी-मानी टिफिन सेवा प्रदाता ‘डब्बावाला’ ने आज अपनी सेवाएं नहीं दीं।

मुंबई डब्बावाला संघ के प्रवक्ता ने बताया, ‘क्योंकि हमारे अधिकतर ग्राहकों को कार्यालय पहुंचने में दिक्कत हो सकती है, इसलिए हमने आज अपनी सेवाओं को निलंबित रखने का निर्णय किया है।’ मुंबई पुलिस ने शहर में हिंसक प्रदर्शनों को लेकर आज नौ मामले दर्ज किये।

पुलिस ने बताया कि कल से 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुणे में पथराव की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सामान्य तौर पर बंद शांतिपूर्ण रहा। एक अधिकारी ने बताया कि पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड की बसों पर पथराव किया गया।

उन्होंने बताया कि कल से अब तक 42 बसों को क्षति पहुंचाई गई है। कुछ दलितों संगठनों ने मिलिंद एकबोटे के घर तक जुलूस निकालने का फैसला किया है। एकबोटे पर एक जनवरी को भीमा कोरेगांव में हिंसा की ‘साजिश रचने’ और अत्याचार रोकथाम अधिनियम की संबद्ध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुणे पुलिस ने कल रात कहा था कि उन्हें गुजरात के विधायक और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र नेता उमर खालिद के खिलाफ 31 दिसंबर को पुणे में एक कार्यक्रम के दौरान ‘उकसाने वाले’ भाषण देने की शिकायत मिली है। मेवाणी और खालिद ने भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं सालगिरह पर पुणे के शनिवार वाड़ा में आयोजित कार्यक्रम ‘एल्गार परिषद’ में हिस्सा लिया था।

इसी बीच दलित समूहों की ओर से बुलाई गई राज्यव्यापी बंद के कारण फिल्म और टेलीविजन उद्योग में भी कामकाज प्रभावित हुआ। कुछ फिल्मों और धारावाहिकों की शूटिंग बाधित हुई जबकि कुछ की शूटिंग एहतियाती तौर पर रद्द करनी पड़ी।

जी टीवी पर प्रसारित होने वाले शो ‘कुंडली भाग्य’, ‘ऐसी दीवानगी देखी नहीं कहीं’ की शूटिंग क्रमश: अंधेरी और जोगेश्वरी में प्रभावित हुई। ‘कुंडली भाग्य’ में मुख्य किरदार निभाने वाले मनित जौरा ने बताया, ‘कुंडली भाग्य का सेट बहुत अधिक बाधित हुआ। सबकुछ बंद कर दिया गया है और वहां पथराव हो रहा है। हम लोगों में से कोई शूटिंग नहीं कर सका और हम अपने वैनिटी वैन के अंदर बंद हैं। हम आशा करते हैं कि परिस्थिति जल्द ठीक हो जाएगी।’

वहीं जी टीवी के एक अन्य शो ‘पिया अलबेला’ ने अपनी शूटिंग के समय में बदलाव किया है। उन्होंने सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक की शूटिंग की बजाय शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक शूटिंग का फैसला किया है। ऐसा किसी तरह की दिक्कत को टालने के लक्ष्य के साथ किया गया है।

स्टार प्लस चैनल के सूत्रों ने बताया, ‘स्टार प्लस के शो ‘नामकरण’, ‘इक्यावन’, ‘रिश्तों का चक्रव्यूह’ की शूटिंग रद्द कर दी गई है। वहीं शहर में हो रही घटनाओं को देखते हुए ‘दिल संभल जा जरा’ की शूटिंग जल्दी खत्म कर देनी पड़ी।’ हालांकि ‘डांस इंडिया डांस’, ‘वॉयस इंडिया किड्स’, ‘भाभी जी घर पर हैं!’ की शूटिंग सामान्य तरीके से चली।

इसी बीच अभिनेता-निर्माता संजय सूरी ने ट्वीट कर जानकारी दी कि महाराष्ट्र बंद के कारण ‘माई बर्थडे सांग’ की ट्रेलर की रिलीज की तारीख कल यानी चार जनवरी, 2018 तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ के एक गाने के लांच को भी रद्द कर दिया गया है।

मुंबई हवाईअड्डे पर 12 उड़ानें रद्द, 235 में देरी : दलित नेताओं द्वारा महाराष्ट्र में बुलाए गए बंद के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर उड़ानों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ और 12 उड़ानें रद्द की गई जबकि 235 में देरी हुई। दुनिया भर के हवाईअड्डों पर उड़ानों की स्थिति पर नजर रखने वाले एक वेबसाइट के अनुसार छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर 182 उड़ानों की रवानगी और 53 का आगमन शाम करीब चार बजे तक टला रहा।

वेबसाइट के अनुसार रद्द हुई 12 उड़ानों में सात रवानगी की थीं जबकि पांच आने वाली उड़ानें थीं। संपर्क किए जाने पर मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (एमआईएएल) के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘उड़ानें समय पर आ रही हैं और रवाना हो रही हैं।’
 


Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :

कठुआ गैंगरेप मामला, पीड़िता की वकील को भी रेप का डर

कठुआ गैंगरेप मामला, पीड़िता की वकील को भी रेप का डर
जम्मू। बहुचर्चित रसाना मामले में नए मोड़ आ रहे हैं। अगर जम्मू की जनता मामले की जांच सीबीआई ...

टीवी के जरिए होगी आप पर सरकार की नजर

टीवी के जरिए होगी आप पर सरकार की नजर
नई दिल्ली। सरकार की नजर अब लोगों के टीवी सेट पर भी पहुंचने वाली है। सूचना व प्रसारण ...

नहीं रखने चाहिए बच्चों के ये नाम, वर्ना पछताएंगे

नहीं रखने चाहिए बच्चों के ये नाम, वर्ना पछताएंगे
हिंदुओं में वर्तमान में यह प्रचलन बढ़ने लगा है कि वे अपने बच्चों के नाम कुछ हटकर रखने लगे ...

इन पांच वज़हों से होते हैं बलात्कार

इन पांच वज़हों से होते हैं बलात्कार
जम्मू के कठुआ में आठ साल की बच्ची आसिफा के बलात्कार के बाद नृशंस हत्या से पूरा भारत ...

3 बड़ी बीमारियों का इलाज है लौकी के छिलके

3 बड़ी बीमारियों का इलाज है लौकी के छिलके
लौकी ही नहीं उसका छिलका भी कुछ समस्याओं के लिए कारगर औषधि है। जानिए कौन सी 3 समस्याओं का ...

पेट्रोल भाजपा राज के सर्वोच्च स्तर पर, डीजल सबसे महंगा

पेट्रोल भाजपा राज के सर्वोच्च स्तर पर, डीजल सबसे महंगा
नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतें रविवार को भाजपा के कार्यकाल के सर्वोच्च स्तर 74.40 रुपए ...

नमो ऐप पर भाजपा सांसदों से क्या बोले मोदी...

नमो ऐप पर भाजपा सांसदों से क्या बोले मोदी...
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नमो ऐप पर भाजपा के सांसदों और विधायकों ...

बड़ी खबर, बच्चियों से बलात्कार पर फांसी, राष्‍ट्रपति ने दी ...

बड़ी खबर, बच्चियों से बलात्कार पर फांसी, राष्‍ट्रपति ने दी अध्यादेश को मंजूरी
नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से बलात्कार के ...

चीन में 2 नाव डूबने से 17 की मौत

चीन में 2 नाव डूबने से 17 की मौत
बीजिंग। चीन के बीजिंग में नदी में ड्रैगन नौका दौड़ करने वाली 2 नाव के पलटने से कम से कम 17 ...

तेल पाइपलाइन में भयावह आग, और महंगा होगा तेल...

तेल पाइपलाइन में भयावह आग, और महंगा होगा तेल...
बेंगाजी। लीबिया में आतंकवादियों ने अल-वाहा तेल कंपनी की पाइपलाइन में शनिवार को आग लगा दी ...

वीवो का धमाकेदार सेल्फी फोन वीवो वी 9, ये हैं फीचर्स

वीवो का धमाकेदार सेल्फी फोन वीवो वी 9, ये हैं फीचर्स
चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने पिछले महीने भारत में अपना नया सेल्फी स्मार्टफोन ...

सस्ते Nokia 1 के साथ जियो का कैश बैक ऑफर

सस्ते Nokia 1 के साथ जियो का कैश बैक ऑफर
एचएमडी ग्लोबल ने एंड्राइड गो एडिशन के स्मार्टफोन्स के पहले बैच में Nokia 1 फोन को भारत ...

Xiaomi Redmi 5, सस्ता फोन, दमदार फीचर्स

Xiaomi Redmi 5, सस्ता फोन, दमदार फीचर्स
चीनी मोबाइल कपंनी ने भारतीय बाजार में एक और किफायती फोन लांच किया है। नए रेडमी 5 की कीमत ...

दो रियर कैमरों वाला सस्ता स्मार्ट फोन, जानिए फीचर्स

दो रियर कैमरों वाला सस्ता स्मार्ट फोन, जानिए फीचर्स
भारतीय कंपनी स्वाइट टेक्नोलॉजीज ने एक नया स्मार्टफोन लांच किया है। Swipe Elite Dual नाम ...

भारत में इस तारीख से मिलेंगे सैमसंग गैलेक्सी एस 9, एस9 ...

भारत में इस तारीख से मिलेंगे सैमसंग गैलेक्सी एस 9, एस9 प्लस, ये रहेगी कीमत
दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने देश में महंगे स्मार्टफोन खंड में अपनी स्थिति ...