पुणे हिंसा: मेवाणी और खालिद के खिलाफ शिकायत, आज महाराष्‍ट्र बंद

पुणे| Last Updated: बुधवार, 3 जनवरी 2018 (07:47 IST)
पुणे में भीमा-कोरेगांव लड़ाई की सालगिरह कार्यक्रम के दौरान हुई हिंसा के मामले में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू छात्र के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। पुणे के दक्कन पुलिस थाने में दर्ज शिकायत के मुताबिक दोनों ने भड़काऊ भाषण दिए थे जिसके चलते कार्यक्रम के दौरान दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ा और हिंसा हुई। दलित संगठनों ने बुधवार को 'महाराष्ट्र बंद' का आह्वान किया है।

मेवाणी और खालिद ने यहां ‘एल्गार परिषद’ में हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम का आयोजन शहर के शनिवार वाडा में गत 31 दिसंबर को भीमा-कोरेगांव की लड़ाई के 200 साल पूरे होने के मौके पर किया गया था।

शिकायतकर्ताओं अक्षय बिक्कड़ और आनंद धोंड के अनुसार मेवाणी और खालिद ने कार्यक्रम में भड़काऊ भाषण दिया था।

बिक्कड़ और धोंड ने डेक्कन जिमखाना थाने को एक आवेदन दिया और मेवाणी और खालिद के खिलाफ विभिन्न समुदायों के बीच शत्रुता को कथित तौर पर बढ़ावा देने के लिए प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की।
दलित संगठनों का आज महाराष्‍ट्र बंद : सोमवार को पुणे में दलित समूहों और दक्षिणपंथी हिन्दू संगठनों के बीच संघर्ष हो गया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। हिंसा की यह आग मंगलवार को मुंबई समेत राज्य के कई शहरों में फैल गई। दलित प्रदर्शनकारियों ने कई बसों को क्षतिग्रस्त किया और सड़क तथा रेल यातायात को बाधित किया दलित संगठनों ने बुधवार को 'महाराष्ट्र बंद' का आह्वान किया है।
एयरलाइन कंपनियों ने टिकट रद्द कराने का शुल्क माफ किया : एयर इंडिया सहित घरेलू विमानन कंपनियों ने महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में जारी हिंसा के मद्देनजर टिकट रद्द करने का शुल्क माफ कर दिया है। एयर इंडिया ने कहा कि वह दो और तीन जनवरी को टिकट रद्द करने या किसी यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का शुल्क नहीं वसूलेगा। (भाषा)

Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :