मोदी बोले, आरक्षण विधेयक का पारित होना सामाजिक न्याय की जीत

नई दिल्ली| पुनः संशोधित गुरुवार, 10 जनवरी 2019 (00:12 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को के पारित होने को की जीत बताया और कहा कि यह देश की युवा शुक्ति को अपना कौशल दिखाने के लिए व्यापक मौका सुनिश्चित करेगा तथा देश में एक बड़ा बदलाव लाने में सहायक होगा।
मोदी ने कई ट्वीट में लिखा, ‘खुशी है कि संविधान (124वां संशोधन) विधेयक पारित हो गया है, जो सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा एवं रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण मुहैया कराने के लिए संविधान में संशोधन करता है। मुझे देखकर प्रसन्नता हुई कि इसे इतना व्यापक समर्थन मिला।’

उन्होंने कहा, ‘संविधान (124वां संशोधन) विधेयक, 2019 के के दोनों सदनों में पारित होना सामाजिक न्याय की जीत है। यह युवा शक्ति को अपना कौशल दिखाने का व्यापक मौका प्रदान करता है और देश में एक बड़ा बदलाव लाने में सहायक होगा।’
उन्होंने कहा कि विधेयक का पारित होना संविधान निर्माताओं और महान स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने एक ऐसे भारत की परिकल्पना की जो मजबूत एवं समावेशी हो।

राज्यसभा ने बुधवार को सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को शिक्षा एवं रोजगार में 10 प्रतिशत आरक्षण मुहैया कराने वाले संविधान संशोधन को मंजूरी दे दी। यह विधेयक अब राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए जाएगा। उनकी मंजूरी के बाद यह कानून बन जाएगा।


और भी पढ़ें :