'वेबदुनिया' के सफल 18 वर्ष : बधाई


- एमएल मोदी (नाना)

इंदौर। विश्व के पहले हिन्दी पोर्टल 'वेबदुनिया' को सफलतम 18 वर्ष पूर्ण करने पर समस्त 'वेबदुनिया' परिवार को एवं शुभकामनाएं...!
18 वर्ष पूर्व जब 'वेबदुनिया' की स्थापना की गई थी तब यह एक नन्हा पौधा था, जो आज अपने पूरे यौवन पर है। वो विनयजी की दूरदृष्टि ही थी, जो इंटरनेट की दुनिया में भविष्य में होने वाले परिवर्तनों को देख सकती थी।

18 वर्ष पूर्व जब 'वेबदुनिया' का बीजारोपण किया गया था, तब तक इंटरनेट लोगों की पहुंच से दूर था, तब इंटरनेट का इस्तेमाल गिने-चुने लोग ही किया करते थे इसके बावजूद विनयजी ने यह जोखिम उठाया और आज इसी का सुफल है कि 'वेबदुनिया' नित नए पड़ाव पार कर रहा है।
आज का युग इंटरनेट का युग है। आज हर दूसरा व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। सोशल साइट्स द्वारा प्रत्येक व्यक्ति ऑनलाइन है। वो 'वेबदुनिया' ही है जिसने हमारी मातृभाषा हिन्दी को विदेशों में बसे हमारे आप्रवासी भारतीय भाइयों को अपनी मातृभाषा पढ़ने का अवसर प्रदान किया है।

आज 'वेबदुनिया' 9 भाषाओं में देश-दुनिया की हर छोटी-बड़ी खबर को एक पोर्टल, एक वेबसाइट पर उपलब्ध कराता है जिसमें समाचारों के साथ-साथ कविताएं, कहानियां, संपादकीय, ब्लॉग, ज्योतिष, सामयिकी आदि अनेक विषयों पर रोचक एवं ज्ञानवर्धक सामग्री रहती है और अब 'वेबदुनिया' यूट्यूब के रूप में वीडियो द्वारा प्रत्येक व्यक्ति में काफी लोकप्रिय हो रहा है।

वो 'वेबदुनिया' ही है जिसने मुझ जैसे व्यक्ति को भी एक मंच दिया है। 'वेबदुनिया' हमेशा से ही नए लेखकों, कवियों और पत्रकारों को अवसर प्रदान करता रहा है। मेरा शुरू से ही 'वेबदुनिया' से विशेष लगाव रहा है। 'वेबदुनिया' की पूरी टीम जिस मेहनत और लगन से इसे सजाने-संवारने में लगी रहती है, उसे मुझे करीब से देखने का मौका मिला है।

'वेबदुनिया' नित नए पड़ाव को पार कर नई ऊंचाइयों को छुए और हर दिन सफलता के नए आयाम जोड़े, इसी शुभकामनाओं के साथ एक बार पुन: 'वेबदुनिया' टीम को बधाई...!

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :