Widgets Magazine

कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है?

पुनः संशोधित बुधवार, 15 मार्च 2017 (11:00 IST)
दिन भर काम करना पड़ता है, ऐसे में कब की जाए। सुबह या शाम को? क्या करने का भी कोई सही समय होता है? जानिए इसी दुविधा का जवाब।
हम सब के शरीर में एक जैविक घड़ी भी होती है। यह घड़ी शरीर की तमाम जरूरतों के बारे में हमें बताती है। एक रिमाइंडर की तरह चुपचाप अपना काम भी करती है। शरीर की यही घड़ी कसरत करने के समय के बारे में भी बताती है।
 
आम तौर पर कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद कसरत करनी चाहिए। लेकिन यह बहुत फायदेमंद नहीं है। असल में सुबह उठने के बाद धीरे धीरे शरीर अपनी लय में आता है। इसमें करीब एक घंटे का समय तो लग ही जाता है। फिर हल्का नाश्ता किया और घंटे भर बाद जॉगिंग या एयरोबिक्स जैसी हल्की फुल्की कसरत की जा सकती है। पेट ज्यादा भरा हो तो कम से कम दो घंटे रुकना चाहिए। खाली पेट कसरत नहीं करनी चाहिए।
 
दोपहर में भी लंच करने के बाद कम से कम दो घंटे तक एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। स्पोर्ट्स विज्ञानी डॉक्टर इंगो फ्रोब्योस के मुताबिक शाम को 4 बजे से 7 बजे के बीच का टाइम सबसे अच्छा है। इस दौरान शरीर अपनी पूरी क्षमता में होता है।
 
डॉक्टर फ्रोब्योस के मुताबिक जब एक्सरसाइज करना आसान लगे तो इंसान कहीं ज्यादा कसरत कर पाता है। उनकी सलाह है कि वजन घटाने के लिए भी दोपहर बाद करना चाहिए। रात को आठ बजे के बाद कसरत करना बहुत अच्छा आइडिया नहीं है, क्योंकि अंधेरा होने के बाद कुछ घंटे बाद शरीर की क्षमता धीरे धीरे कम होने लगती है।
 
रिपोर्ट: ओंकार सिंह जनौटी
Widgets Magazine
वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।
Widgets Magazine