विराट कोहली के नाम दर्ज हुआ एक और अनचाहा रिकॉर्ड

पुनः संशोधित मंगलवार, 11 सितम्बर 2018 (12:04 IST)
भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही के पांचवे मैच में भी भारतीय टीम पर हार का हार का संकट मंडरा रहा है। एलिस्टर कुक और जो रूट की शतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर रखी है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में आठ विकेट पर 423 रन बनाकर पार घोषित कर दी और भारत के सामने जीत के लिये 464 रन का लक्ष्य रखा। भारत ने इसके जवाब में दो रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे।


इस पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली न चाहते हुए एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर गए जिसे कोई कप्तान हासिल करना नहीं चाहेंगा। विराट कोहली ने इस पांच मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 59.30 के औसत से 593 रन बनाए। कोहली का ये शानदार प्रदर्शन भी टीम को सीरीज नहीं जिता सका।

इसी के साथ कोहली किसी हारी हुई सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में कोहली द्वारा बनाए गए 593 रन बनाए लेकिन भारत सीरीज हार गया।

विराट कोहली के करियर में ऐसा दूसरी बार हुआ है कि उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए और भारतीय टीम टेस्ट सीरीज हार गई। 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर विराट ने 692 रन बनाए थे लेकिन टीम ने टेस्ट सीरीज गंवा दी थी। विराट के अलावा मोहिंदर अमरनाथ इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2 टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए और भारत ने सीरीज गंवाई।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ 1982-83 में सीरीज के दौरान 584 रन बनाए थे लेकिन भारत सीरीज हार गया था।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :