इंग्लैंड सीरीज के बाद विराट बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

दुबई| पुनः संशोधित बुधवार, 12 सितम्बर 2018 (15:58 IST)
दुबई। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली भले ही अपनी टीम को इंग्लैंड के खिलाफ जीत नहीं दिला सके लेकिन वह पांच मैचों की इस सीरीज़ के बाद बुधवार को जारी ताज़ा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज़ बन गए।

भारत ने इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज़ को 1-4 से गंवा दिया। हालांकि अपने प्रदर्शन की बदौलत विराट इंग्लैंड के सैम करेन के साथ संयुक्त रूप से मैन ऑफ द सीरीज़ चुने गए। विराट अब 930 रेटिंग अंकों के साथ टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट बॉल टेम्परिंग के कारण 12 महीने के लिए निलंबित ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से एक अंक आगे हैं जो अब दूसरे नंबर पर पिछड़ गए हैं।
भारतीय कप्तान सीरीज़ की शुरूआत में स्मिथ से 27 अंक पीछे थे लेकिन मंगलवार को पांचवें और अंतिम मैच की समाप्ति के बाद वह एक अंक की बढ़त के साथ स्मिथ को पीछे छोड़ने में कामयाब रहे। भारत आखिरी मैच ओवल में 118 रन से हारा था। विराट अब चार अक्टूबर से विंडीज के खिलाफ शुरू हो रही दो टेस्टों की घरेलू सीरीज़ में अपने इस शीर्ष स्थान का बचाव करेंगे।

इंग्लैंड के ओपनर एलिस्टेयर कुक भारत के खिलाफ इस सीरीज़ के साथ रिटायर हो गए लेकिन पांचवें मैच में 71 और 147 रन की मैन ऑफ द मैच प्रदर्शन के साथ वह शीर्ष 10 बल्लेबाज़ों में शुमार हो गए। कुक सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले ऑल टाइम सूची में पांचवें बल्लेबाज़ बन गए हैं उनके 709 रेटिंग अंक हैं। 33 वर्षीय बल्लेबाज़ ने आखिरी बार सितंबर 2011 में करियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंकिंग हासिल की थी। इसी वर्ष कुक को आईसीसी के क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से नवाजा था।
आईसीसी के शीर्ष 10 बल्लेबाज़ों में चेतेश्वर पुजारा अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं जो अपने छठे नंबर पर बरकरार हैं और उनके 772 रेटिंग अंक बरकरार हैं। ओपनर लोकेश राहुल और विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को भी रैंकिंग में भारी फायदा हुआ है। आखिरी मैच में 149 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाले राहुल 16 स्थान की छलांग के साथ 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि पंत 63 स्थान उठकर 111वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पंत ने अपने तीसरे टेस्ट मैच में 114 रन की पारी खेली थी जो उनका पहला टेस्ट शतक है।
ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के पांचवें मैच की पहली पारी में नाबाद 86 रन की बदौलत 12 स्थान के फायदे के साथ बल्लेबाज़ों में 58वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि वह आईसीसी के ऑलराउंडर सूची में भी एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी टेस्ट गेंदबाज़ी रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन सीरीज़ के बाद दुनिया के नंबर एक गेंदबाज़ बन गए हैं। वह भारत के साथ सीरीज़ की शुरूआत में तीसरे नंबर पर थे। लार्ड्स टेस्ट के बाद एंडरसन करियर की सर्वश्रेष्ठ 903 रैंकिंग पर पहुंच गए थे। हालांकि सीरीज़ समाप्ति के बाद वह अब 899 रेटिंग अंकों पर हैं।
दुनिया के शीर्ष 10 गेंदबाज़ों की सूची में भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा एक स्थान की गिरावट के बाद चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। उनके 814 रेटिंग अंक हैं जबकि टेस्ट सीरीज़ से पहले वह 866 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर थे। सूची में दूसरे गेंदबाज़ ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन हैं जो 769 अंकों के साथ आठवें नंबर पर हैं। अश्विन को तीन स्थानों का नुकसान हुआ है।

अन्य भारतीय गेंदबाज़ों में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी सात स्थान की गिरावट के बाद 17वें से 24वें नंबर पर आ गए हैं जबकि इशांत शर्मा ने एक स्थान का सुधार किया है जो 25वें नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने अन्य तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार से जगह बदली है जो एक स्थान गिरकर 26वें नंबर पर खिसके हैं।
ओवल टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंउ के बेन स्टोक्स एक स्थान उठकर 27वें, आदिल राशिद छह स्थान उठकर 44वें और मैन ऑफ द सीरीज़ सैम करेन चार स्थान उठकर 51वें नंबर पर आ गए हैं। तीनों गेंदबाज़ों ने आखिरी मैच में तीन तीन विकेट लिए थे। (वार्ता)


और भी पढ़ें :