Widgets Magazine

गेंदबाजों और धवन ने दिलाई भारत को 6 विकेट से जीत

पुनः संशोधित गुरुवार, 8 मार्च 2018 (23:10 IST)
कोलंबो। बाएं हाथ के बल्लेबाज के एक और से भारत ने आज यहां बांग्लादेश को छह विकेट से हराकर निधास ट्रॉफी त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला में अपनी पहली जीत दर्ज की। भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया और पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाली उसकी टीम को आठ विकेट पर 139 रन ही बनाने दिए।

बांग्लादेश की तरफ से लिट्टन दास ने सर्वाधिक 34 और शब्बीर रहमान ने 30 रन बनाए। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा फिर से नाकाम रहे लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन ने 43 गेंदों पर 55 रन बनाए जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। उन्होंने सुरेश रैना (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की।

मनीष पांडे ने नाबाद 27 रन की तेजतर्रार पारी खेली, जिससे भारत ने 18.4 ओवर में चार विकेट पर 140 रन बनाकर बांग्लादेश के खिलाफ इस प्रारूप में अपना शत प्रतिशत रिकॉर्ड बरकरार रखा। भारत की यह टी20 में बांग्लादेश पर छठी जीत है।

पहले मैच में मेजबान श्रीलंका से हारने वाले भारत की जीत की नींव गेंदबाजों ने रखी। आईपीएल में बिके महंगे खिलाड़ियों में से एक ने 38 रन देकर तीन जबकि अपना दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे तमिलनाडु के ऑलराउंडर ने चार ओवर में 32 रन देकर दो विकेट लिए। उन्हें 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार दिया गया।

भारत का क्षेत्ररक्षण हालांकि अच्छा नहीं रहा और वह बांग्लादेश के बल्लेबाज थे, जिन्होंने लचर प्रदर्शन करके मौकों का फायदा नहीं उठाया। दास तब दोहरे अंक में भी नहीं पहुंचे थे, जब रैना और शंकर ने उनको जीवनदान दिया। रोहित की खराब फार्म बरकरार रही।

पिछली छह अंतरराष्ट्रीय पारियों में वह केवल 64 रन बना पाए हैं। आज भी उन्होंने अच्छी शुरुआत की लेकिन मुशफिकर रहीम की गेंद पर लेट कट करने के प्रयास में बोल्ड हो गए। रोहित ने 17 रन बनाए। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (7) भी नहीं चल पाए। उन्होंने रूबेल हुसैन की गेंद विकेटों पर खेली जिससे भारत का स्कोर पावरप्ले में ही दो विकेट पर 40 रन हो गया।

पिछले मैच में 90 रन की पारी खेलने वाले धवन ने फिर से जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने तास्किन अहमद और महमुदुल्लाह पर भी छक्के लगाए और नजमुल इस्लाम की गेंद चार रन के लिए भेजकर अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। रैना जब एक रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला। उनकी पारी का आकर्षक शाट मेहदी हसन पर लगाया गया चौका था।

रैना और धवन के आउट होने के बाद पांडे और दिनेश कार्तिक (नाबाद दो) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। इससे पहले भारत ने पहले पांच ओवरों में ही सौम्य सरकार (14) और आक्रामक बल्लेबाज तमीम इकबाल (15) की सलामी जोड़ी को पैवेलियन भेजकर बांग्लादेश को दबाव में ला दिया था। चहल ने उनादकट की गेंद पर सरकार का खूबसूरत कैच लिया जबकि तमीम ने ठाकुर की गेंद पर आसान कैच थमाया।

शंकर ने मुशफिकर रहीम (18) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट लिया। अपने अगले ओवर में उन्होंने कप्तान महमुदुल्लाह (1) को भी पैवेलियन भेजा। बांग्लादेशी बल्लेबाज शुरू से चहल की फिरकी को समझने में नाकाम रहे जिन्होंने दास के रूप में अपना एकमात्र विकेट लिया। निचले क्रम में शब्बीर रहमान ने कुछ अच्छे शाट लगाए जिससे टीम थोड़ा सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :