आईपीएल नीलामी, निगाहें इन खिलाड़ियों पर

पुनः संशोधित सोमवार, 1 जनवरी 2018 (22:49 IST)
नई दिल्ली। मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस 27 जनवरी को होने वाली आईपीएल नीलामी से पहले कप्तान रोहित शर्मा तथा पंड्या बंधुओं हार्दिक और कृणाल को रिटेन कर सकता है जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को टीम में बनाए रख सकता है।
खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए अंतिम तिथि 4 जनवरी है और ऐसे में लगभग सभी फ्रेंचाइजी ने तय कर लिया है कि उन्हें किन खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखना और किन्हें उन्हें राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड से खरीदना है। इस बारे में जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि कप्तान रोहित शर्मा रिटेन करने के लिए स्वाभाविक पसंद हैं।

उनकी अगुवाई में टीम ने तीन आईपीएल खिताब जीते। हार्दिक पंड्या मैच विजेता है और तीसरा खिलाड़ी कृणाल पंड्या हो सकता है। उन्होंने कहा कि कृणाल ने अभी तक भारत की तरफ से मैच नहीं खेला है और ऐसे में उन्हें तीन करोड़ रूपए में रिटेन किया जा सकता है जबकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को इसके लिए सात करोड़ रूपए देने होंगे। इसके अलावा कृणाल ने पिछले साल बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।

पता चला है कि कृणाल को रिटेन करना रणनीतिक फैसला है ताकि टीम कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह को राइट टू मैच कार्ड से खरीद सके। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि मुंबई इंडियन्स पांच खिलाड़ियों को रिटेन करने की वकालत करता है। ए पांचों उसके मैच विजेता हैं और अगर वे अपनी रणनीति बदलते हैं तो यह हैरानी भरा होगा। ’’ यह पता चला है कि दिल्ली ने अभी यह तय नहीं किया है कि वे
दो या तीन खिलाड़ियों को रिटेन करे लेकिन पंत और अय्यर को रिटेन किया जाना तय है।

अधिकारी ने कहा कि अगर आप दो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को रिटेन करते हो तो आपको 21 करोड़ ( पहले खिलाड़ी के लिए 12.5 करोड़ और दूसरे के लिए 8.5 करोड़ रुपए) खर्च करने होंगे। इसके बजाय अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने पर 33 करोड़ रुपए (पहले के लिए 15 करोड़, दूसरे के लिए 11 करोड़ और तीसरे के लिए सात करोड़ रुपए) खर्च करने होंगे। राजस्थान रायल्स स्टीव स्मिथ को रिटेन कर सकता है। उन्होंने पिछले दो सत्र राईजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के साथ बिताए थे।

चेन्नई सुपरकिंग्स अपने तीन मार्की खिलाड़ियों कप्तान महेंद्रसिंह धोनी, आईपीएल सुपरस्टार सुरेश रैना और आलराउंडर रविंद्र जडेजा को रिटेन करने के लिए तैयार है। ड्वेन ब्रावो अगर फिट रहता है तो उन्हें राइट टू मैच कार्ड से लिया जा सकता है। सनराइजर्स हैदराबाद का भी डेविड वॉर्नर को रिटेन करना तय है। वह प्रतिभाशाली दीपक हुड्डा को भी तीन करोड़ रुपए खर्च करके रिटेन कर सकता है। (भाषा)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :