मिशेल स्टार्क ने किया दोनों पारियों में हैट्रिक का कारनामा

पुनः संशोधित मंगलवार, 7 नवंबर 2017 (18:00 IST)
सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने दोनों पारियों में लेने का अनूठा कारनामा कर दिखाया है और पिछले 39 वर्षों में एक प्रथम श्रेणी मैच में दो हैट्रिक लेने वाले वे पहले गेंदबाज बन गए हैं।





स्टार्क ने में यह कारनामा किया और इंग्लैंड को आगामी एशेज के लिए खतरे का संकेत दे दिया है। स्टार्क ने शेफील्ड शील्ड में न्यू साउथ वेल्स की तरफ से खेलते हुए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच की दोनों पारियों में हैट्रिक लेकर यह कारनामा कर दिखाया।



बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मैच में कुल सात विकेट हासिल किए। उन्होंने पहली पारी में 20 रन देकर चार विकेट चटकाए। स्टार्क ने 67वें ओवर की चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर क्रमशः जैसन बेहरनडोर्फ़, डेविड मूडी और साइमन मैकिन को आउट कर हैट्रिक पूरी की। स्टार्क की घातक गेंदबाजी से वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम की पहली पारी 176 रनों पर सिमट गई।




27 वर्षीय स्टार्क ने दूसरी पारी में भी यह सिलसिला बरकरार रखा और एक और हैट्रिक हासिल की। उन्होंने अपने 15वें और पारी के
76वें ओवर की पांचवीं और छठी गेंद पर विकेट लेने के बाद अपने 16वें और पारी के 78वें ओवर की पहली गेंद पर विकेट लेकर दोनों पारियों में हैट्रिक पूरी करने का कारनामा कर दिखाया।

स्टार्क ने दूसरी पारी में जैसन बेहरनडोर्फ़, डेविड मूडी और जॉन
वेल्स को आउट किया। पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए स्टार्क की टीम न्यू साउथ वेल्स ने 270 रन बनाए। जवाब में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की पारी 176 रनों पर समाप्त हो गई। दूसरी पारी में न्यू साउथ वेल्स ने छह विकेट पर 300 रन के स्कोर पर पारी घोषित कर वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया को 395 रनों का लक्ष्य दिया, लेकिन वे 223 रनों पर आउट हो गए। न्यू साउथ वेल्स ने इस तरह 171 रनों के बड़े अंतर से मैच जीत लिया।





स्टार्क 1978 के बाद से एक प्रथम श्रेणी मैच में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले इस फॉर्मेट में सात अवसरों पर यह कारनामा हो चुका है। स्टार्क ने मैच में जहां सात विकेट लिए वहीं उनके जोड़ीदार जोश हैज़लवुड ने छह विकेट लिए। दोनों इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में ऑस्ट्रेलिया के आक्रमण की शुरुआत कर सकते हैं। पांच टेस्ट मैचों की एशेज का पहला टेस्ट 23
नवम्बर से ब्रिस्बेन के गाबा में शुरू होगा। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :