एशिया कप में रैंकिंग पर होंगी खिलाड़ियों की निगाहें

Last Updated: शनिवार, 15 सितम्बर 2018 (01:07 IST)
दुबई। का शनिवार से शुरू हो रहा 14वां संस्करण एशिया की क्रिकेट टीमों और उनके खिलाड़ियों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी में होने जा रहे आईसीसी विश्व कप-2019 से पूर्व अपनी विश्व सुधारने का बेहतरीन मौका होगा।

संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप में 6 टीमें भारत, श्रीलंका, बांग्लादेश, हांगकांग, अफगानिस्तान और पाकिस्तान हिस्सा ले रही हैं। टूर्नामेंट में कई शीर्ष खिलाड़ियों की निगाहें आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में अपनी स्थिति सुधारने की है जिसे विश्व कप से पूर्व अपने प्रदर्शन के मूल्यांकन का सबसे बड़ा मंच माना जा रहा है।

एसोसिएट हांगकांग को छोड़कर बाकी 5 एशियाई टीमें विश्व कप में हिस्सा लेंगी जिनके खिलाड़ी अपने व्यक्तिगत प्रदर्शन से खुद की विश्व कप टीमों में दावेदारी भी ठोकेंगे। जसप्रीत बुमराह, शाकिब अल हसन और बाबर आजम 15 से 28 सितंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में अपनी रैंकिंग सुधारने का प्रयास करेंगे।
वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह फिलहाल अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान से 20 रेटिंग अंक आगे हैं और वे अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखने के लिए खेलेंगे जबकि पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम की कोशिश शीर्ष विराट कोहली से अपने रेटिंग अंकों के फासले को कम करना रहेगी, जो इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन की कोशिश भी अपने शीर्ष स्थान पर बने रहने की रहेगी।
टूर्नामेंट में शामिल टीमों के ओपनर भी रैंकिंग में सुधार करना चाहेंगे जिनमें भारतीय ओपनर रोहित शर्मा (4थी रैंक), (9वीं), बांग्लादेश के (12वीं) और पाकिस्तान के फखर जमान (16वीं) रैंकिंग शामिल हैं, वहीं गेंदबाजों में पाकिस्तान के हसल अली के पास शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा, जो अभी नंबर वन बनने से 2 स्थान पीछे हैं जबकि 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव 6ठे और युजवेंद्र चहल संयुक्त 9वें नंबर पर हैं।
आईसीसी की वनडे टीम रैंकिंग में भारत दूसरी रैंकिंग के साथ टूर्नामेंट की शीर्ष रैंक टीम के रूप में उतर रही है। भारत के अभी 121 रेटिंग अंक हैं और वह पहले स्थान की इंग्लैंड से 6 अंक पीछे है। पाकिस्तान के 104 अंक हैं और वह 5वें नंबर पर है। (वार्ता)

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :