SBI ने बदले नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर...

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने से एक दिन में कैश निकालने की लिमिट में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। के ग्राहक 31 अक्टूबर से एक दिन में अधिकतम 20 हजार रुपए कैश ही एटीएम से निकाल सकेंगे, अभी यह सीमा 40 हजार रुपए है। बैंक ने अपने ग्राहकों को इसका भी भेजा है, साथ ही आधिकारिक ट्‍विटर हैंडल पर भी इसकी जानकारी दी है। इसके साथ ही बैंक और भी कई नियमों में बदलाव किया है। एक नजर इन बदलावों पर-
* बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस में कहा गया है कि प्रिय ग्राहक, क्लासिक और मेस्ट्रो कार्ड की 40,000 रुपए से घटाकर 20,000 रुपए प्रतिदिन कर दी गई है। नया नियम 31 अक्टूबर से लागू हो जाएगा।
ALSO READ:
ने उठाया बड़ा कदम, ग्राहकों पर पड़ेगा यह असर
* बैंक ने इसके अलावा दूसरा एसएमएस बैंक खाते में कैश जमा करने को लेकर भेजा है। इसमें कहा गया है कि एसबीआई ने कैश डिपॉजिट की 30 हजार रुपए लिमिट तय थी, जिसे खत्म कर एसबीआई ने लोगों की सुविधा के लिए एक नई स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के अंतर्गत ग्राहक किसी भी एसबीआई ब्रांच में बिना किसी असुविधा के पैसे जमा करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।
* डिजिटल ट्रांजेक्शंस को बढ़ावा देने और एटीएम फ्रॉड (धोखाधड़ी) के बढ़ते को देखते हुए ऐसा किया गया है।
बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक प्लेटिनम कार्ड वाले ग्राहक एक दिन में एक लाख रुपए तक की नकदी निकाल सकते हैं।
* ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक और नियम बदल दिया गया है। इस नियम के तहत एसबीआई ग्राहक अब देश की किसी भी ब्रांच में जाकर अपने सेविंग अकाउंट में जितना चाहे पैसा जमा कर सकते हैं। अभी तक यह लिमिट 30,000 रुपए प्रतिदिन की थी।
* इसके साथ ही करंट अकाउंट खाताधारकों के लिए एसबीआई ने नई सुविधा शुरू की है। इसके अंतर्गत अब ग्राहक प्रतिदिन 2 लाख रुपए तक अपने करंट अकाउंट में जमा करवा सकेंगे।

वेबदुनिया हिंदी मोबाइल ऐप अब iOS पर भी, डाउनलोड के लिए क्लिक करें। एंड्रॉयड मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। ख़बरें पढ़ने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

और भी पढ़ें :