घर बैठे मिनटों में करें इनकम टैक्स रिटर्न फाइल

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 जुलाई 2018 (18:01 IST)
इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2018 है। अगर आपने भी रिटर्न दाखिल नहीं किया हो तो जल्द करें। हम आपको बता रहे हैं इनकम टैक्स ई फाइलिंग का आसान तरीका, जिससे आप आसानी से रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके लिए

- रिटर्न फाइल करने के लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की आधिकारिकऑनलाइन टैक्स फाइलिंग साइट IncomeTaxIndiaeFiling.gov.in जाना होगा।

- पहली बार रिटर्न फाइल कर रहे हैं तो सबसे पहले 'न्यू रजिस्ट्रेशन' टैब पर क्लिक करना होगा। सभी संबंधित जानकारी देने के बाद अपना प्रोफाइल और पासवर्ड बना लें।

- यूजर आईडी बनाते समय इस बात का ख्याल रखें कि आपके पास एक एक्टिव ई-मेल आईडी व मोबाइल नंबर हो और जिसकी आपको सही जानकारी देना होगी। यह इसलिए जरूरी है कि विभाग द्वारा आपसे इसी पर संपर्क किया जाएगा।

- इसके बाद आपके पास वन टाइम पासवर्ड और ई-मेल आएगा। इस ई-मेल में एक्विवेशन लिंक रहेगी, जिस पर क्लिक कर आपको पूरी प्रक्रिया करनी होगी।

- अगर आप पहले ही रजिस्टर्ड हैं तो 'रजिस्टर्ड यूजर' पर जाएं। किसी भी तरह की सहायता के लिए आप 'कस्टमर केयर टैब' पर क्लिक कर हेल्पलाइन नंबर ले सकते हैं या फिर कस्टमर केयर सेंटर पर कॉल कर सकते हैं।

- इसके बाद लॉगिन टैब पर क्लिक करें और जरूरी जानकारी, आपकी यूज़र आईडी, पैन नंबर, पासवर्ड, जन्म की तारीख (पैन नंबर पर जो है) और कैप्चा कोड भरें। अब नीचे दिए गए लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

-
साइनइन करने के बाद आपका अकाउंट डैशबोर्ड खुल जाएगा। इसके बाद ई-फाइल टैब पर क्लिक करें और 'प्रीपेयर एंड सबमिट आईटीआर ऑनलाइन' का विकल्प चुनें।

- अब संबंधित फॉर्म और जिस साल के लिए रिटर्न फाइल करना हो (एसेसमेंट ईयर) को चुनें। टैक्सपेयर यहां अपना पता, जो पैन के लिए जो दिया है वह पिछली बार रिटर्न के लिए जो दिया गया वो या फिर नया पता भर सकते हैं।

- अब आयकर विभा गआपसे अपने रिटर्न को डिजिटली साइन करने के बारे में पूछता है। अगर आपने 'यस' चुना तो आपको अपने सिग्नेचर अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी जिसे इनकम टैक्स की वेबसाइट पर प्री-रजिस्टर होने की जरूरत होती है। अब 'सबमिट' पर क्लिक करें और इसके बाद वेबसाइट आपको आपके द्वारा चुने गए फॉर्म को भरने के लिए दूसरे पेज पर रीडायरेक्ट कर देगी।

- आईटीआर फॉर्म पर भरने से पहले आपको फॉर्म की शुरुआत में दिए गए सभी सामान्य दिशा-निर्देश पढ़ना होंगे। इन्हें पढ़ लेने से आपको यह पता चल जाएगा कि क्या करना है और क्या नहीं करना। इसके बाद आपको अलग-अलग टैब में जैसे- सामान्य जानकारी, इनकम की जानकारी, टैक्स की जानकारी और आईटीआर फॉर्म में टैक्स चुकाने की सूचना भरने के लिए पूछा जाएगा।

- यह सुनिश्चित कर लें कि ऑनलाइन फॉर्म में दिखाया जा रहा देय टैक्स का आपकी गणना से मिलान हो। फाइनल सबमिशन करने से पहले जो भी डेटा भरा है उसे सेव कर लें और कोई गलती न हो इसलिए दोबारा जांच लें। एक बार 'प्रिव्यू और सबमिट' बटन पर क्लिक करें, अब फाइनल सबमिशन से पहले आपके आईटीआर फॉर्म का प्रिव्यू खुलकर सामने आ जाएगा।

- 'सबमिट' बटन पर क्लिक करने पर आपका इनकम टैक्स रिटर्न अपलोड हो जाएगा और फिर आपसे किसी भी उपलब्ध विकल्प का प्रयोग कर आपसे रिटर्न को वेरिफाई करने को कहा जाएगा। आपके आधार नंबर से भी आप वेरिफाई कर सकते हैं।


और भी पढ़ें :