क्रेडिट कार्ड पर personal loan की एक भी EMI चूके तो लगेगी भारी पेनल्टी

नृपेंद्र गुप्ता|
अकसर लोगों के पास बैंकों से लोन संबंधी फोन और मैसेज आते रहते हैं। जरूरत के समय व्यक्ति पर पसर्नल लोन ले सकते हैं। इस पर ब्याज भी कम लगता है। हालांकि समय पर इसका भुगतान नहीं करना लोगों को खासा महंगा पड़ सकता है। अगर आपने भुगतान में एक दिन की भी देरी की तो आपको अच्छा खासा ब्याज अदा करना पड़ता है।
आसानी से मिलता है यह लोन : क्रेडिट कार्ड पर लोन आसानी से मिल जाता है। इसके लिए कस्टमर केयर नंबर पर अपने कार्ड पर लोन के लिए रिक्वेस्ट डालनी होती है। 24 से 48 घंटे के भीतर ये राशि आपके खाते में आ जाती है। हालांकि कम अवधि के लिए लोन लेना हो तो क्रेडिट कार्ड एक बेहतर विकल्प है।

कम लगता है ब्याज : पर बैंक 13 से 22 फीसदी के बीच ब्याज पर कर्ज मुहैया करवाते हैं। वहीं क्रेडिट कार्ड की बात की जाए तो इस पर ब्याज की दरें 10 से 18 फीसदी के बीच है। इस तरह क्रेडिट कार्ड से लोन लेना ज्यादा फायदेमंद है। लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें कि क्रेडिट कार्ड में फ्लैट रेट से ब्याज देना होता है। यदि आप 3 महीने या 6 महीने के लिए कर्ज ले रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड का विकल्प बेहतर है।
अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ईएमआई की तिथि से दो दिन पहले ही अपनी किश्त का भुगतान कर दें।

एक व्यक्ति ने एचडीएफसी बैंक से 15 हजार का लोन लिया। उसके खाते में 20 जून को पैसे आए। 18 जुलाई को बिल जनरेट हु्आ और 7 अगस्त को पहली किश्त जमा करना थी। इसमें चूक हो गई इस पर उसे 400 रुपए लेट फीस भरनी पड़ी। इसके अलावा ब्याज और फिनांशियल चार्जेस भी लगे।


और भी पढ़ें :